home page

पुलिस ने धोखाधडी के केस में दो विदेशी सहित तीन आरोपित पकड़े

एचआर ब्रेकिंग न्यूज। हिसार शहर के सिरसा मार्ग स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहने वाले अश्वनी कुमार के बेटे को इंग्लैड में शिक्षा दिलवाने के नाम पर लाखों रुपये हड़पने के नाम पर साइबर थाना पुलिस ने दो विदेशी सहित तीन आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। यह जानकारी देते हुए आईजी
 | 
पुलिस ने धोखाधडी के केस में दो विदेशी सहित तीन आरोपित पकड़े

एचआर ब्रेकिंग न्यूज। हिसार शहर के सिरसा मार्ग स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहने वाले अश्वनी कुमार के बेटे को इंग्लैड में शिक्षा दिलवाने के नाम पर लाखों रुपये हड़पने के नाम पर साइबर थाना पुलिस ने दो विदेशी सहित तीन आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। यह जानकारी देते हुए आईजी राकेश कुमार आर्य ने बताया कि 6 जनवरी 2020 को हिसार में धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ था। साइबर अपराधियों ने उक्त केस में सोनिया वालटर नाम की इंग्लैंड की विधवा लडकी के नाम से फेसबुक पर आई.डी. बनाकर अश्वनी कुमार सैनी निवासी हाउसिंग बोर्ड कालोनी सिरसा रोड हिसार से 14 अगस्त 2019 से 27 नवम्बर 2019 तक इंगलैड मे उसके बेटे की शिक्षा करवाने मे मदद के नाम पर झांसा देकर गुमराह करते हुए दिल्ली हवाई अड्डे से विभिन्न सरकारी विभागों कस्टम, परावर्तन, आयकर अधिकारियों के नाम से रियशा गणेश ने फोन करते हुए पार्सल बैग को छुड़वाने के नाम पर 18 लाख 80 हजार रुपये की रकम विभिन्न बैंक खातों में डलवा कर हडप ली।  जिस पर थाना शहर हिसार में यह अभियोग दर्ज किया गया। अनुसंधान के दौरान जिन बैंक खातों में शिकायतकर्ता द्वारा पैसे डाले गये व जिन मोबाइल नम्बरों से अपराधियों ने शिकायतकर्ता से फोन किए थे उनका रिकार्ड लेकर दिए पतों की जांच की गई तो ये सभी बैक खातो मे दिए गए पते फर्जी पाए गये । साइबर अपराधियों का पता ना चलने के कारण अभियोंग में अनट्रैस रिपोर्ट भर दी गई थी।

विजिलेंस ने केमिस्ट शॉप संचालक से 40 हजार की रिश्वत लेते ड्रग इंस्पेक्टर के चालक और चपरासी को पकड़ा

           एएसपी उपासना के मार्गदर्शन में साइबर थाना हिसार ने मुकदमे मे आरोपी शिश अब्बू पुत्र अब्बू वासी डिम वॉकर कोटिड इवोयर ( पश्चिम अफ्रीका का एक देश) हाल किरायेदार कमालपूर बुराडी दिल्ली, लोगनन लाजरे वासी अक्यूप कोटिड इवोयर( पश्चिम अफ्रीका का एक देश) हाल किरायदार कमालपुर बुराडी दिल्ली व रोज वाईफेई मनीपुर को बुराड़ी दिल्ली को गिरफ्तार किया है। पूछताछ मे आरोपितों ने बतलाया कि हम फेसबुक पर विदेशी लडकियों के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर उसमे अग्रेज गोरी लडकियों की फोटो डीपी पर लगाकर लोगो के पास फ्रेड रिकवेस्ट भेजते थे। चैटिंग करते वक्त अपने आप को विडो अथवा अविवाहित महिला बताते थे जिससे हम उनको अपने तरफ आकर्षित करके उनको या उनके बच्चो को विदेश मे पढ़ाई के नाम पर अथवा शादी करने या प्यार का झासा देते थे। पूरा विश्वास दिलाने पर योजनानुसार रोज वोईफेई (आरोपितों) की वाट्सएप पर विडियो व आडियो काल से बात करवाते थे। जब व्यक्तियो को हमारे पर पूरा विश्वास हो जाता तब हम उनके पास कीमती समान जैसे- लैपटाप, आईफोन, डालर करेन्सी आदी गिफ्ट भेजने का लालच देते थे। शिश अब्बू व लोगनन लाजरे ने अपने लैपटाप मे विदेशी महिलाओ की फोटो, पार्सल, एयरपोर्ट कस्टम विभाग, आयकर विभाग व अन्य सरकारी विभागों के नाम पर फर्जी कागजात की फोटो डाली हुई है।

प्रॉपर्टी डीलर के घर घुसे चोर, साठ साल पुरानी अलमारी को कटर से काटा, पन्ना, डायमंड, सोना समेत सात लाख की नकदी ले गए

इन फर्जी पार्सलो की फोटो उन व्यक्तियों के पास यह कहकर भेजते थे कि यह कीमती सामान मैने आपके लिए भेजा है। पार्सल भेजने के कुछ दिन बाद हम उस व्यक्ति के मोबाइल पर फर्जी मोबाइल नम्बरो से आयकर विभाग का अधिकारी बनकर कॉल करते थे ओर कस्टम ड्यूटी चार्ज के नाम पर उनसे पेसे मांगते थे व तसल्ली के लिए हम वाट्सएप कॉल  करते थे। कस्टम बिल ड्यूटी के नाम पर अलग- अलग विभागो के अधिकारी बनकर बार बार उन व्यक्तियों से पैसे फर्जी बैक खातो मे डलवाते रहते थे। इसके इलावा कुछ लोगो को आरोपित रोज वोईफेई गिफ्ट लेकर विदेश से भारत आने की बात कहती थी और कॉल  करके कहती थी कि मै भारत एयरपोर्ट पर आ गई हू व आपके लिए गिफ्ट व डालर लेकर आई थी परन्तु कस्टम अधिकारी कस्टम ड्युटी के पैसे मांग रहे है मेरे पास इतने पैसे नही है व मेरा कार्ड या वैलिड नही है, झासे मे आकर व्यक्ति हमारे फर्जी खाते में पैसे डलवा देता था। हमने फैस बुक पर काफी फेक आईडी बना रखी है जिनमे से एक फर्जी आईडी सोनिया वाल्टर के नाम से बनाई हुई थी वर्ष 2019 मे इसी फर्जी आईडी से हिसार के अश्वनी कुमार से धोखाधडी की थी।

गिरफ्तार किए गए आरोपितों से अलग अलग 11 मोबाइल फोन, दो लैपटॉप, 11500 रुपये व पासपोर्ट बरामद किए  है। इन मोबाइल फोनो व लैपटाप पर आरोपी फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर दोस्ती करके लोगो से व्हाट्सएप व वाईस कॉल करके धोखाधड़ी से पैसे हडपते थे। आरोपित शिश अब्बू व लोगनन लाजरे ने बतलाया की उन लोगो ने पूरे भारत में हजारो लोगो के साथ इस तरह का फ्राड किया है, उक्त दोनो आरोपी  पुलिस रिमांड पर  है व आरोपी महिला को जेल भेज दिया गया है ।