home page

IAS Story : एक महिला के ताने ने बदल दी IAS Priyanka की पूरी लाइफ, डांस में भी बड़े-बडों को देती है मात

आपने बहुत सी UPSC की सक्सेस स्टोरी सुनी होगी जिसमें हर साल लाखों बच्चे सक्सेस होते हैं और आपने सपनों को पूरा करते हैं लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सूना है कि एक डॉक्टर ने अपनी डॉक्टरी छोड़ UPSC को पास किया और अपने ताने का जवाब दिया।  आज हम आपको ऐसी ही एक IAS के बारे में बताने जा रहे हैं खबर में जानिए पूरी कहानी। 
 
 | 
IAS Story : एक महिला के ताने ने बदल दी IAS Priyanka की पूरी लाइफ, डांस में भी बड़े-बडों को देती है मात

HR Breaking News : नई दिल्ली : आइए जानते हैं प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) की कहानी उनकी फैमिली चाहती थी कि वह एक ias officer बने, लेकिन बचपन से ही उनका सपना डॉक्टर बनने का था. इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और MBBS  की डिग्री हासिल की, लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम देने का मन बना लिया और ias officer बन गईं.

ये भी जानें : Success Story : सबसे कम उम्र में इस IAS ने किया कमाल, लोग देखते रह गए और बन गया इतिहास


MBBS का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) ने लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और साल 2006 में MBBS की डिग्री हासिल कर डॉक्टर बन गईं. इसके बाद उन्होंने लखनऊ में ही प्रैक्टिस शुरू कर दी.


UPSC Pathshala की रिपोर्ट के अनुसार,  प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) डॉक्टर बनकर काफी खुश थीं, क्योंकि यह उनके बचपन का सपना था. लेकिन, उनके साथ कुछ और ही होना था और एक बार वह एक स्लम एरिया में चेकअप के लिए गई, जहां एक महिला खुद भी गंदा पानी पी रही थी और अपने बच्चों को भी पिला रही थी. इसे देखकर प्रियंका ने उस महिला को ऐसा करने से मना किया तो उस महिला ने जवाब दिया, 'क्या तुम कहीं की कलेक्टर हो?'

ये भी पढ़ें : Succes Story : स्टाइल और खूबसूरती में बड़ी-बड़ी हिरोइनों को टक्कर देती है ये IAS


महिला की बात सुनकर प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) अंदर तक हिल गईं और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनने का मन बना लिया. प्रियंका ने यूपीएससी एग्माम के लिए कड़ी मेहनत की, लेकिन पहले प्रयास में उन्हें असफलता मिली.


पहले प्रयास में मिली असफलता के बाद भी प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) ने हार नहीं मानी, क्योंकि उन्होंने ठान लिया था कि वे कलेक्टर बनकर ही रहेंगी. आखिरकार साल 2009 में प्रियंका सफलता मिली और वह आईएएस बन गईं.
प्रियंका शुक्ला (Priyanka Shukla) की अपने काम को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं और उनकी गिनती एक बेहतरीन आईएएस अफसरों में होती है. आईएएस अफसर के अलावा वो एक एक कंटेम्परेरी डांसर हैं और कविताएं भी लिखती हैं. प्रियंका को गाने और पेंटिग्स का भी शौक है. इसकी जानकारी उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दी है.