home page

IAS या IPS किसकी होती है सबसे ज्यादा पॉवर और सैलरी, जानिए कौन है असली हीरो!

IAS और IPS दोनो ही परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाती है और इन्हें पास करना कोई आम बात नहीं है ये देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। आज हम इस बात पर चर्चा करने वाले हैं कि IAS और IPS दोनों में से कौन सबसे ज्यादा पॉवफुल माना जाता है।
 | 
IAS या IPS किसकी होती है सबसे ज्यादा पॉवर और सैलरी, जानिए कौन है असली हीरो!

HR Breaking News, Digital Desk- जो भी कलेक्‍टर बनता है या SP (Superintendent of Police)  बनता है. उसे संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) पास करनी होती है. ये परीक्षा बहुत ही कठिन मानी जाती है क्‍योंकि इसमें सिर्फ 500 से 1000 पद ही खाली होती हैं. उसमें भी जो कलेक्‍टर या SP बनता है उसे और ज्‍यादा अच्‍छे नंबर लाने होते हैं. ऐसे में ज्‍यादातर लोग IAS को वरीयता देते हैं. क्‍या IPS के अधिकार कम होते हैं? अपने जिलें में IAS या IPS कौन ज्‍यादा पावरफुल होता है. आइए जानते हैं.  

    
कौन है असली हीरो!

IAS (Indian Adminstrative Service) अधिकारी और IPS अधिकारी के काम बिल्‍कुल अलग होते हैं और इसी के चलते दोनों के पास अलग-अलग पावर होती है. IAS अधिकारी कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के नियंत्रण में रहते हैं. वहीं IPS (Indian Police Service) डायरेक्‍ट केंद्रीय गृह मंत्रालय के नियंत्रण में रहते हैं.

ये भी जानें- ससुर की संपत्ति में दामाद के अधिकार पर कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

एक IAS (Indian Adminstrative Service) अधिकारी का वेतन IPS (Indian Police Service) ऑफिसर की तुलना में ज्यादा होता है. किसी एक क्षेत्र में एक ही IAS (Indian Adminstrative Service) अधिकरी को अपाइंट किया जाता है, जबकि IPS ऑफिसर की संख्‍या कम और ज्‍यादा हो सकती है. इस तरह से एक IAS अधिकारी का वेतन, पद और अधिकार IPS अधिकारी से बेहतर होते हैं.

इनके पास होते हैं बॉडीगार्ड
 

ये भी जानें : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना पर नीति आयोग ने सरकार को दी बड़ी सलाह


एक IPS अधिकारी की जिम्मेदारी होती है कि वे उसके क्षेत्र में लॉ एण्‍ड ऑर्डर (law and order) को सही बना कर रखे. इसके अलावा अपराध की जांच करने का काम भी इन्‍हीं का होता है. IPS (Indian Police Service) अधिकारी ड्यूटी के दौरान वर्दी में रहते हैं, जबकि किसी IAS (Indian Adminstrative Service) अधिकारी के लिए कोई ड्रेस कोड नहीं होता है. ये ऑफिसर फॉर्मल ड्रेस में होते हैं. IAS अधिकारी को पोस्ट के आधार पर गाड़ी, बंगला और बॉडीगार्ड जैसी सुविधाएं दी जाती हैं. वहीं IPS अधिकारी के साथ पूरी पुलिस फोर्स रहती है.

एक साथ होती है IAS-IPS की ट्रेनिंग

IAS अधिकारी और IPS अधिकारी का काम भले ही अलग होता है, लेकिन फिर भी इन दोनों अधिकारियों की ट्रेनिंग कुछ महीने साथ में होती है. इन अधिकारियों को 3 महीने की फाउंडेशन ट्रेनिंग दी जाती है. उसके बाद IPS अधिकारी ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद चले जाते हैं.