home page

Inspirational story : 89 साल की उम्र में पूरी की ग्रजुएशन की डिग्री, दुनिया में मिसाल बनी ये महिला

ये कहा जाता है कि पढ़ाई करने की कोई उम्र सीमा नहीं होती इसी बात का जीता-जागता उदहारण है अमेरिका की रहने वाली ये महिला जिन्होनें 89 साल की उम्र में ग्रजुएशन की डिग्री पूरी कर अपना सपना पूरा किया।
 | 
Inspirational story : 89 साल की उम्र में पूरी की ग्रजुएशन की डिग्री, दुनिया में मिसाल बनी ये महिला 

HR Breaking News, Digital Desk- कहते हैं पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती, इस कहावत को एक महिला से सही करके दिखा दिया है. महिला ने 89 साल की उम्र में पढ़ाई की और एग्जाम क्लियर करके दिखाया. जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा है 89 साल की उम्र में पढ़ाई की और अपनी मास्टर डिग्री (master's degreeहासिल की. ऐसा करके उन्होंने दुनियाभर की महिलाओं के लिए एक मिसाल पेश की है और अपने सपने को पूरा किया है. हम जिन महिला की बात कर रहे हैं उनका नाम है जॉन डोनोवन (John Donovan) और वह अमेरिका की रहने वाली हैं. 

ऐसे मिली डिग्री


जॉन डोनोवन (John Donovan) को चलने फिरने में दिक्कत हो रही थी तो कॉलेज ने ग्रजुएशन की डिग्री देने के लिए एक प्रतिनिधि उनके घर भेजा था. यही नहीं उनके परिवार ने भी उनके साथ फोटो क्लिक करवाई थी. जॉन डोनोवन (John Donovan) ने यह साबित कर दिखाया कि कोई भी परेशानी आपके सपने से ज्यादा बड़ी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने किराए पर रहने वाले लोगों की दी नसीहत, कह दी बड़ी बात

जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे ही कुछ बीमारियां भी हो जाती हैं. डोनोवन को डॉक्टरों ने जब बताया कि उनके पास ज्‍यादा वक्‍त नहीं है. तब उनकी उम्र 80 साल थी लेकिन वह अपनी पढ़ाई को पूरा करना चाहती थी. इसके बारे में उन्होंने अपने बच्चों को बताया. फिर उन्होंने पढ़ाई करना शुरू कर दिया. जॉन डोनोवन (John Donovan) ने अंग्रेजी और क्रिएटिव राइटिंग में मास्टर डिग्री (Master's Degree in Creative Writing) कंप्लीट की. 


जॉन डोनोवन (John Donovan) अमेरिका के फ्लोरिडा में रहती हैं और उन्होंने साउथ न्यू हैम्पशायर यूनिवर्सिटी (Southern New Hampshire University) से ऑनलाइन इंग्लिश और क्रिएटिव राइटिंग में यह डिग्री हासिल की. आपको बता दें कि वह हाईस्‍कूल से ग्रेजुएशन तक पढ़ाई करना चाहती थीं लेकिन उनके परिवार वालों के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह उन्हें कॉलेज भेज पाएं.