home page

ये हैं दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षाएं, लाखों में से कुछ लोग ही कर पाते हैं पास, देश की दो परीक्षाएं भी है शामिल

हम लोग सबसे मुश्किल परीक्षा UPSC को ही मानते हैं लेकिन असल में ऐसा नहीं है आज हम आपको देश की 5 सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में बताने वाले हैं। हमारे भारत देश की 2 परीक्षाएं भी इसमें शामिल है। 

 | 
ये हैं दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षाएं, लाखों में से कुछ लोग ही कर पाते हैं पास, देश की दो परीक्षाएं भी है शामिल

HR Breaking News (ब्यूरो)। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC CSE) को देश सबसे कठिन परीक्षाओं (Toughtest Exam) में से एक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में 5 सबसे कठिन परीक्षाएं कौन सी है. आईएएस अफसर अवनीश शरण (IAS Awanish Sharan) ने दनिया की 5 सबसे मुश्किल परीक्षाओं की लिस्ट शेयर की है और इसकी जानकारी दी है. इस लिस्ट में भारत का आईआईटी एग्जाम (IIT) और यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC) शामिल हैं.

पहले नंबर पर चीन का गाओकाओ टेस्ट

अवनीश शरण (Awanish Sharan) की लिस्ट में टॉप पर चीन का गाओकाओ टेस्ट (Gaokao Exam) है, जिसका आयोजन हर साल किया जाता है और लाखों छात्र शामिल होते हैं. इस परीक्षा में 9 घंटे का समय लगता है और यह दो से तीन दिन तक चलती है. इसमें कैंडिडेट को अंग्रेजी, फ्रेंच, जापानी, रूसी, जर्मन और स्पेनिश में से किसी एक विषय को विदेशी भाषा के रूप में चुन सकते हैं.

ये भी जानें- ससुर की संपत्ति में दामाद के अधिकार पर कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला


दूसरे और तीसरे नंबर पर भारत की 2 परीक्षाएं


अवनीश शरण (Awanish Sharan) की लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर पर भारत की 2 परीक्षाएं है. इसमें दूसरे नंबर पर आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम ( IIT) और तीसरे नंबर पर यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC) है.

ये भी जानें : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना पर नीति आयोग ने सरकार को दी बड़ी सलाह

चौथे और पांचवें नंबर पर हैं ये एग्जाम

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर इंग्लैड का मेनसा टेस्ट है, जिसके जरिए आईक्यू टेस्ट किया जाता है. वहीं, पांचवें नंबर पर अमेरिका के स्कूलों में प्रवेश के लिए होने वाला ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जामिनेशन (GRI Test) है.