home page

कम उम्र में इस लड़की ने टॉप की UPSC, आईएएस की तैयारी करने वालों को दी ये सलाह

Success Story IAS Shivani Goyal : यूपीएससी की परीक्षा को पास करना कोई बच्चों का खेल नहीं हैं। आईएएस की कुर्सी वही हासिल कर पाते हैं जो हारने के बाद भी जीतने की जिद पर अड़े रहते हैं। ऐसी ही कहानी आईएएस अधिकारी शिवानी गोयल की हैं। इन्होंने बेहद कम उम्र में यूपीएससी की परीक्षा को क्लियर कर दिया। नीचे खबर में विस्तार से जानिये आईएएस अधिकारी शिवानी गोयल के बारे में-

 | 
कम उम्र में इस लड़की ने टॉप की UPSC, आईएएस की तैयारी करने वालों को दी ये सलाह 

HR Breaking News (ब्यूरो)। यूपीएससी परीक्षा पास करना कोई आसान काम नहीं है. इस एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को कड़ी मेहनत और सही राणिनीति की जरूरत होती है. आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अधिकारी की सफलता की कहानी बताएंगे, जिन्होंने बेहद कम उम्र में यूपीएससी की कठिन परीक्षा को क्लियर कर के दिखाया. हम बात कर रहे हैं, आईएएस अधिकारी शिवानी गोयल की. जिन्होंने साल 2017 में हुई परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 15 प्राप्त की थी।

शिवानी गोयल ने अपनी ग्रेजुएशन के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्हें यूपीएससी एग्जाम देने के लिए एक वर्ष का इंतजार करना पड़ा क्योंकि उस समय उनकी  उम्र परीक्षा के नियमों के मुताबिक कम थी. लेकिन उन्होंने समय का सही इस्तेमाल किया और अपनी तैयारी को और बेहतर किया. जिसके बदौलत महज दूसरे ही प्रयास में उन्होंने सफलता प्राप्त कर ली।

क्या दी सलाह


शिवानी, जो मूल रूप से दिल्ली कि रहने वाली हैं, उनका मानना है कि यूपीएससी में एथिक्स और निबंध में कम मेहनत करके अधिक नंबर प्राप्त कर सकते हैं. वे कहती हैं कि उम्मीदवार पिछले वर्ष के पेपर देखें, जिससे पता चलेगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा में अपना निबंध कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर अच्छी तरह से तैयार करें और उसे तथ्यों के साथ लिखें. इससे आप अच्छे नंबर पा सकते हैं।

शिवानी का कहना है कि यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को सिलेबस के अनुरूप स्टडी मटेरियल का चुनाव करना होगा. इसके बाद आप बेहतर शेड्यूल तैयार कर पाएंगे. शिवानी कहती हैं कि यदि आप सही दिशा में तैयारी करते हैं तो आपको उसका परिणाम भी शानदार मिलेगा।