home page

HBSE/BSEH 10th 12th Exam-2021 UPDATE : हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की स्थगित

HR BREAKING NEWS. BSEH 10th 12th Exam 2021 : कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते CBSE के बाद हरियाणा बोर्ड ( BSEH/HBSE ) ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। BSEH ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। जबकि 12वीं की परीक्षा टाल दी है। BSEH/HBSE की सेकेंडरी (10वीं) एवं सीनियर सेकेंडरी
 | 
HBSE/BSEH 10th 12th Exam-2021 UPDATE : हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की स्थगित

HR BREAKING NEWS. BSEH 10th 12th Exam 2021 : कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते CBSE के बाद हरियाणा बोर्ड ( BSEH/HBSE ) ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। BSEH ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। जबकि 12वीं की परीक्षा टाल दी है। BSEH/HBSE की सेकेंडरी (10वीं) एवं सीनियर सेकेंडरी (12वीं) (शैक्षिक व मुक्त विद्यालय) की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होनी थीं। लेकिन अब हालात की समीक्षा करने के बाद ही 12वीं की परीक्षा की नई तिथियों पर फैसला होगा।

School closed in Haryana Update : पीली बसों से जाम हुई शहर की प्रशासनिक सड़क, निजी स्कूल संचालकों ने एडीसी को सौंपी स्कूल बसों की चाबियां


हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने यह जानकारी दी। हालांकि अभी हरियाणा बोर्ड ने अपनी ओर से किसी भी तरह की कोई जानकारी नही दी है। वहीं 10वीं के छात्रों का रिजल्ट निकालने का फॉर्मूला स्पष्ट नहीं किया है। लेकिन यह जरूर कहा है कि 10वीं का परिणाम इंटरनल असेसमेंट के आधार पर निकाला जाएगा। इंटरनल असेसमेंट के बाद नतीजे जारी किए जाएंगे। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि 12वीं की परीक्षाओं को लेकर स्थिति कुछ समय बाद स्पष्ट की जाएगी। जो भी फैसला होगा वह सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर होगा।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने 14 अप्रैल को ही यह वीडियो विद्यार्थियों के हित के लिए जारी की थी। जिसमें उन्होंने 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षाओं से संबंधित जानकारी दी थी।

BSEH से पहले सीबीएसई, यूपी बोर्ड, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, एमपी बोर्ड भी कोरोना के कारण अपनी परीक्षाएं स्थगित कर चुके हैं। सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट निकालने का फैसला किया है।

इधर… CBSE BOARD EXAM 2021 : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर बड़ा फैसला, 10 वीं की परीक्षा रद्द तो 12वीं के लिए 1 जून को पुन होगी बैठक

हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने सीबीएसई के दसवीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षाएं आगे टाल देने के फैसले का स्वागत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से BSEH की दसवीं की परीक्षाएं भी रद्द करते हुए छात्रों को बगैर परीक्षा 11वीं में प्रमोट करने की मांग की थी। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई बोर्ड की तरह स्थिति ठीक होने पर आगे फैसला लेने की गुहार लगाई थी। 

HBSE : हरियाणा बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल से, बोर्ड ने एडमिट कार्ड किए जारी

BSEH बोर्ड ने सीबीएसई की तर्ज पर एकेडमिक इयर  2020-2021 के छात्रों को राहत देते हुए पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती की है। इसके साथ ही प्रश्न-पत्र में 50 फीसदी तक वस्तुनिष्ठ प्रश्र शामिल होंगे। परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों को दो प्रश्न पत्र मिलेंगे। पहले प्रश्न पत्र में जहां सब्जेक्टिव प्रश्नों को लेकर छात्रों को उत्तरपुस्तिका पर जवाब लिखने होंगे। वहीं दूसरे भाग में वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्र शामिल होंगे, जिसके लिए बुकलेट मिलेगी। इन सवालों के जवाब छात्रों को इसी बुकलेट पर देने होंगे।