home page

IAS Success Story : प्री में फेल होने के बाद भी किसान की बेटी ने नहीं मानी हार, हासिल की क्लेक्टर की कुर्सी

Success Story : किसी ने सही कहा है मेहनत चुपचाप करे आपकी सफलता खुद से शोर मचाना शुरू कर देगी। ऐसा ही कुछ है इस कहानी में जहां प्री में फेल होने के बाद भी किसान की बेटी ने हार नहीं मानी जो अपने मेहनत के दम पर एग्जाम क्लियर कर क्लेक्टर की कुर्सी को हासिल किया।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे कठिन प्रतिष्ठित एवं परीक्षा माना जाता है। जहां कुछ अभ्यर्थी पहले ही प्रयास में सफल हो जाते हैं, वहीं अन्य कुछ प्रयासों में विफलता के बाद सफलता का स्वाद चखते हैं। आज हम एक किसान की बेटी जो कि एक लॉ स्टूडेंट थी, उसके आईएएस अधिकारी बनने का उतार-चढ़ाव भरा सफर साझा कर कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार की। तपस्या ने न केवल यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की और बल्कि ऑल इंडिया 23वीं रैंक पा कर टॉपर्स में अपना स्थान बनाया।   


तपस्या परिहार का जन्म 22 नवंबर, 1992 को मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर के जोवा गांव में हुआ था। तपस्या ने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की। इसके बाद उन्होंने इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज, पुणे से कानून की पढ़ाई की। 
वकालत की पढ़ाई पूरी करने के बाद तपस्या परिहार ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। लेकिन पहले प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम के प्रीलिम्स में ही फेल हो गईं। पहले प्रयास में विफलता मिलने के बाद तपस्या परिहार ने दूसरे प्रयास में कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर ध्यान देना शुरू किया। 


तपस्या ने जब दूसरे प्रयास के लिए पढ़ाई शुरू की तो उनका लक्ष्य था कि ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाएं और मॉडल प्रश्न-पत्रों को हल करें। तपस्या परिहार ने अपनी पढ़ाई की रणनीति बदली और सफलता के लिए कड़ी मेहनत की। आखिरकार, तपस्या की यह मेहनत रंग लाई और उसने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया टॉप 23वीं रैंक हासिल की।


तपस्या के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से किसान हैं। जब उन्होंने परिवार से यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा जताई तो उनके परिवार ने बिना किसी झिझक के उनका साथ दिया। 2021 में तपस्या परिहार ने आईएफएस अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी की है। तपस्या और गर्वित की शादी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं।