home page

IAS Success story: ये है MP की दबंग IAS जिनसे खौफ खाता है पूरा खनन माफिया

UPSC Story : IAS यूपीएससी की एक प्रतिष्ठित परीक्षा है। इसे घर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराया जाता है। देश के बहुत से युवाओं का सपना होता है IAS बनना लेकिन इस परीक्षा में बहुत ही कम लोग पास हो पाते हैं। इसे पास करने के लिए बड़े बड़े पढ़ाकुओं और रट्‌टामारों के पसीने छूट जाते हैं।

 | 
IAS Success story: ये है MP की दबंग IAS जिनसे खौफ खाता है पूरा खनन माफिया 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। पिता ने देखा कि स्वाति यूपीएससी की तैयारी का मन बना चुकी है तो उन्होंने भी काफी सपोर्ट किया. स्वाति के परिवार में पहले से भी कई अधिकारी थे. मां पेट्रोल पंप चलाती थीं. पिता स्वाति की लगातार तैयारी करवाते रहे. उन्होंने तैयारी के दौरान कई इंटरव्यू भी लिए.


पिता की ये मेहनत तब रंग लाई जब बेटी 2007 में हुए यूपीएससी एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 260 ले आई. उस बैच की स्वाति सबसे कम उम्र की आईएएस थीं. यूपीएससी निकालने के बाद उन्हें मध्य प्रदेश कैडर मिला.

ये भी जानें : इतने साल बाद किराएदार का हो जाएगा घर, मकान मालिक का हक समाप्त, सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला


नौकरी के दौरान स्वाति की छवि एक दबंग अफसर के रूप में रही है. मध्यप्रदेश के मंडला में स्वाति की पोस्टिंग हुई तो वहां खनन माफिया की बहुत पकड़ थी. स्वाति जब वहां पहुंचीं तो उन्होंने इन खनन माफियाओं के खिलाफ मुहिम छेड़ दी.


वो बताती हैं कि जब वो मंडला में कलेक्टर बनकर पहुंचीं तो खनन माफिया के बारे में कई विभागों से शिकायत मिली थी. जिसके आधार पर उन्होंने कार्रवाई की. इसी तरह खंडवा में भी उनका कार्यकाल काफी चुनौतीपूर्ण रहा. मारे गए सिमी आतंकियों का शव जब उनके क्षेत्र में पहुंचा तो उपद्रवी तत्वों ने माहौल खराब करने की कोशिश की, लेकिन प्रशासन के साथ मिलकर स्वाति मीणा ने ये चुनौतीपूर्ण काम भी आसानी से कर लिया था.

ये भी पढ़ें : कर्मचारियों पर सरकार का कड़ा एक्शन, अब देरी होने पर कटेगी छुट्‌टी


स्वाति मीणा (IAS Swati Meena) उस वक्त भी चर्चा में आई थीं, जब दशहरा के समय पुलिस लाइन में हो रहे शस्त्र पूजा में उन्होंने एके-47 से हवाई फायरिंग कर दी थी. इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ था. स्वाति की मां ने उन्हें सिखाया की कितनी भी मुश्किलें आ जाए लेकिन उससे हार नहीं माननी है.