home page

IPS officer: बॉलीवुड की फिल्मों में काम कर चुकी है ये IPS अफसर, खूबसूती में किसी एक्ट्रेस से कम नहीं

Actress who became IPS officer: मुंबई. मनोरंजन की दुनिया में कई लोग आते हैं और कुछ समय के बाद गायब हो जाते हैं. लेकिन वे जिस ​दूसरी फील्ड में हाथ डालते हैं, वहां कमाल कर जाते हैं. या यूं कहें कि​ बॉलीवुड उन्हें इतना रास नहीं आता और वे अपने पंख कहीं और फैला लेते हैं. ऐसा ही एक एक्ट्रेस है, जिसने बॉलीवुड में सिर्फ दो फिल्में कीं लेकिन इसके बाद अपना नाम कुछ ऐसा रोशन किया आज हर कोई उनके नाम से वाकिफ है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  रौब और खूबसूरती का यह कॉम्बिनेशन एक बारगी हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है. बॉलीवुड की दुनिया में कुछ समय के लिए शामिल रहा यह चेहरा अब देश की सेवा में जुटा है. वर्दी पहनकर अब ये समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं.

हम यहां जिनकी बात कर रहे हैं, वे हैं आईपीएस सिमाला प्रसाद. सिमाला मध्यप्रदेश, भोपाल की रहने वाली हैं. इनका जन्म 8 अक्टूबर 1980 को हुआ था. सिमाला अपने काम को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं.

सिमाला के ​पिता डॉ. भागीरथ प्रसाद आईएएस अफसर हैं. वे 1975 बैच के IAS Officer रहे, इसके बाद 2014 से 2019 तक मध्य प्रदेश के भिंड से लोकसभा सदस्य भी रहे हैं. साथ ही वे दो विश्वविद्यालयों के कुल​पति का प्रभार भी संभाल चुके हैं. वहीं, सिमाला की मां मेहरुन्निसा परवेज जानी-मानी साहित्यकार हैं.

भारतीय पुलिस सेवा में अफसर सिमाला प्रसाद ने शुरुआती शिक्षा सेंट जोसेफ कोएड स्कूल से हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने इंस्टिट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन (IEHE) से बीकॉम और बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी. यूनिवर्सिटी एग्जाम में टॉप करने पर उन्हें गोल्ड मेडल से नवाजा गया था.

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी परीक्षा क्वालिफाई की थी. उनकी पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर हुई थी. इस सरकारी नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी.

सिमाला ने किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया. उन्होंने सेल्फ स्टडी के जरिए सिविल सर्विस परीक्षा पास की थी. वह 2010 बैच की अधिकारी हैं. आईपीएस सिमाला प्रसाद की गिनती देश की सबसे खूबसूरत महिला अफसरों में की जाती है.

बचपन से ही सिमाला डांस और एक्टिंग में काफी रुचि रखती थीं. स्कूल-कॉलेज के दिनों में वह नाटक आदि में खूब भाग लिया करती थीं. यही वजह है ​कि उन्होंने बॉलीवुड की भी दो फिल्मों में काम किया. सिमाला ने कभी भी सिविल सर्विस में जाने के बारे में नहीं सोचा था. लेकिन घर का माहौल और किस्मत उन्हें सिविल सेवा में ले आई.

फिल्मों की बात करें तो सिमाला दो बॉलीवुड फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. साल 2017 में आई 'अलिफ' और साल 2019 में आई 'नक्काश' में उन्होंने अपनी अभिनय प्रतिभा दिखाई थी. 'अलिफ' में शम्मी और 'नक्काश' में पत्रकार का किरदार निभाया था.