home page

UPSC की तैयारी के दौरान हादसे में मां को खोया फिर दुसरे प्रयास में बनी IAS

Success Story in Hindi : देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को पास करना कोई आसान बात नहीं है, इसके बावजूद हर साल हजारों की संख्या में परीक्षार्थी इस परीक्षा को पास करते हैं। ये सभी इस परीक्षा को पास कर समाज के लिए एक पमिसाल बनाते हैं। उन्हीं परीक्षार्थियों में से एक के बारे में यहां जानेंगे, जिन्होंने अपनी मां को खोने के बाद भी हार नहीं मानी और इन परिस्थितियों से लड़ते हुए आईएएस बनकर समाज के लिए प्रेरणा बनकर उभरी।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- छोटे शहरों की लड़कियों का स्ट्रगल मेट्रो गर्ल्स से अलग होता है (Small Town Girls) पढ़ाई-लिखाई व अन्य संसाधनों में फर्क होता है। लेकिन किसी को अगर अपने सपने पूरे करने हों तो उसके लिए मुश्किल से मुश्किल राह भी आसान हो जाती है। आईएएस अंकिता चौधरी हरियाणा के रोहतक जिले के महम शहर की रहने वाली हैं। उनके इलाके की हर लड़की उच्च शिक्षा तक नहीं हासिल कर पाती है।


Ankita Choudhary IAS Family Details: 


अंकिता चौधरी एक आम, लोअर मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता सत्यवान एक चीनी मिल में बतौर अकाउंटेंट काम करते हैं। उनकी मां हाउसवाइफ थीं। अंकिता चौधरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई रोहतक के इंडस पब्लिक स्कूल से की थी (Indus Public School Rohtak)। वह बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में काफी होशियार थीं और अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती थीं।


Ankita Choudhary IAS Education Qualification: 


रोहतक के स्कूल से 12वीं पास करने के बाद अंकिता चौधरी ने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन किया था। उसी दौरान उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी करने का फैसला ले लिया था। लेकिन मास्टर्स तक वह इसके लिए अपना समय डेडिकेट नहीं कर पाई थीं। आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू की थी।


Ankita Choudhary UPSC: 


अंकिता चौधरी ने साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा का पहला अटेंप्ट दिया था। इसमें वह असफल हो गई थीं। फिर उन्होंने अपनी गलतियों से सबक लेते हुए नए सिरे से सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू की थी। इसी बीच एक हादसे में उनकी मां की मौत हो गई थी। इससे वह पूरी तरह से टूट गई थीं। तब इनके पिता ने इन्हें हौसला देकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया था। अंकिता की मेहनत रंग लाई थी और 2018 में 14वीं रैंक के साथ वह आईएएस अफसर बन गई थीं (Ankita Choudhary IAS Rank)।


Ankita Choudhary Twitter: 


आईएएस अंकिता चौधरी फिलहाल सोनीपत में एडीसी के पद पर कार्यरत हैं (Ankita Choudhary IAS Current Posting)। यूपीएससी परीक्षा में उनकाऑप्शनल विषय पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन था। अंकिता ट्विटर पर काफी एक्टिव रहती हैं। सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर उनके करीब 24 हजार फॉलोअर्स हैं। अंकिता कहती हैं कि आईएएस अफसर बनकर उन्होंने अपनी मां को सच्ची श्रद्धांजलि दी है।