home page

Sccess Story : पहले ही प्रयास में UPSC क्रैक कर IAS बनीं ये 22 साल की लड़की, ऐसी की तैयारी

IAS success story : यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि कड़ी मेहनत और बिना कोचिंग के इस मुकाम को हासिल करना बहुत मुश्किल है। आज हम आपको IAS चंद्रज्योति सिंह के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने बिना कोचिंग के सबसे कम उम्र में UPSC एग्जाम क्रैक कर आईएएस बन गई। चलिए नीचे खबर में इनके बारे में विस्तार से जानते हैं- 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम हमारे देश में कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। ऐसा कम ही देखा गया है कि किसी ने यह एग्जाम बिना कोचिंग किये केवल स्व-अध्ययन के बल पर पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सके। लेकिन यह कठिन काम IAS चंद्रज्योति सिंह (Chandrajyoti Singh IAS) ने करके दिखाया। उन्होंने यूपीएससी 2019 में अपने पहले ही अटेम्प्ट में देशभर में 28वीं रैंक पाकर एक अलग मुकाम हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने यह परीक्षा केवल 22 वर्ष की उम्र में पास कर ली।

बचपन से है देश सेवा का जूनून

चंद्रज्योति के पिता दलबरा सिंह रिटायर्ड आर्मी रेडियोलॉजिस्ट हैं और उनकी माता मीना सिंह ने अपनी सेवाएं सेना में दी हैं, जिसके चलते उनके अंदर भी देश सेवा का जुनून बचपन से ही आ गया और उन्होंने आईएएस बनने का सपना देखा।

स्व-अध्ययन को बताया बेस्ट

चंद्रज्योति सिंह (Chandrajyoti Singh IAS) ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई समाप्त कर एक साल का ब्रेक लिया और उसके बाद यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी शुरू की। उन्होंने इसकी तैयारी के लिए केवल स्व-अध्ययन पर भरोसा किया और इसके लिए किसी भी प्रकार की कोचिंग का सहारा लिया।

तैयारी के लिए उन्होंने प्रतिदिन 6 से 8 घंटे तक अध्ययन किया। इसके अलावा एग्जाम नजदीक आने पर उन्होंने एक दिन में 10 घंटे या उससे भी अधिक पढ़ाई की। अन्य विषयों के अध्ययन के साथ वे प्रतिदिन न्यूज पेपर पढ़ती थीं और डेली करेंट अफेयर्स की तैयारी करती रहीं, जिसके चलते उन्हें एग्जाम क्रैक करने में आसानी हुई।

किसी भी एग्जाम के लिए स्ट्रैटजी है जरूरी

पहले ही प्रयास में यूपीएससी एग्जाम क्रैक (UPSC Exam Crack) करने वाली चंद्रज्योति सिंह ने तैयारी कर रहे युवाओं को सलाह देते हुए कहा की किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए स्ट्रैटजी बनायें और उसी के अनुसार तैयारी करें। अगर आप अपनी तैयारियों को सिंपल रखेंगे और अपनी बनाई हुई रणनीति के अनुसार तैयारियों को अंजाम देंगे तो अवश्य ही सफलता आपके हाथ लगेगी।