home page

SDM Jyoti Maurya: SDM ज्योति मौर्य केस के बीच सुर्खियों में आई IAS अनु कुमारी, जानें पूरी हकीकत

SDM Jyoti Maurya: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ममाला तेजी से वायरल हो रहा है। हर व्यक्ति SDM ज्योति मौर्य केस से जुड़ी जानकारी जानने के लिए उत्सुक है। इस बीच हम आपके लिए  इस केस से जुड़ा एक ताजा अपेडट लेकर आए हैं। 

 | 

HR Breaking News(ब्यूरो) : सोशल मीडिया में इन दिनों SDM ज्योति मौर्या और उनके पति आलोक मौर्या को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. इसी बीच आईएएस ऑफिसर अनु कुमारी भी चर्चा में हैं. 

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रील्स बना कर लोगों का कहना है कि पीसीएस की तैयारी करने वाली महिलाओं को उनके पति अब आगे नहीं पढ़ाना चाहते हैं. इसी दौर में कई ऐसे भी सोशल मीडिया यूजर्स हैं जो इसे अफवाह बता रहे हैं और IAS अनु कुमारी का उदाहरण दे रहे हैं. लोगों का कहना है कि हमेशा अच्छी चीजों का एग्जाम्पल सेट करना चाहिए, जिससे समाज में अच्छा मैसेज जाए.

ये भी पढ़ें : 87 गावों की जमीन पर बसाया जाएगा यूपी का ये शहर, जमीन अधिग्रहण का काम शुरू


बता दें कि अनु कुमारी, हरियाणा की रहने वाली हैं जिन्होंने शादी के बाद न सिर्फ अपनी पढ़ाई पूरी की बल्कि यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2017 में अखिल भारतीय स्तर पर दूसरी रैंक हासिल की थी. उनकी पोस्टिंग केरल कैडर में हुई थी. 

खास बात यह है कि अनु कुमारी ने जब यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास की थी, तब उनका 4 साल का एक बच्चा भी था. ऐसे में यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए उन्होंने अपने बच्चों को खुद से दूर 2 साल के लिए अपनी मां के घर भेज दिया था.

ये भी पढ़ें : सेविंग अकाउंट में रखें इतना पैसा, नहीं पड़ेगा इनकम टैक्स का छापा


सुनना पड़ता था ताना


सिविल सर्विसेस की तैयारी के दौरान जब अनु परिवार से दूर थीं तो कई लोगों ने अनु कुमारी को अपने परिवार से दूर होने के लिए ताने सुनाए थे, लेकिन सभी बातों को नजरअंदाज कर उन्होंने पूरे मन से यूपीएससी की तैयारी की और आखिर में सफलता हासिल की. बता दें कि अनु, यूपीएससी की तैयारी शुरू करने के पहले मुंबई में आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी कर रही थीं. 9 साल की नौकरी के बाद उन्होंने साल 2016 में तैयारी शुरू की थी.