home page

Success Story : सादगी की मिसाल! 12,000 करोड़ का मालिक है ये शख्स, फिर भी लोकल ट्रेन में करता है सफर

Success Story In Hindi : सफलता की कहानी तो आपने बहुत सुनी होगी लेकिन आज हम आपको जो कहानी बताने जा रहे है वो बड़े कमाल की है, आज हम आपको एक ऐसे शख्स की कहानी बताने जा रहे है जो 12,000 करोड़ का मालिक होने के बाद भी करता है लोकल ट्रेन में सफर...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आमतौर पर अमीर लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कम करते हैं. अरबपति छोड़िये लखपति लोग भी शहरों में अपनी कार से सफर करना पसंद करते हैं, चाहे ऑफिस जाना हो या बाजार. लेकिन, हम आपको एक ऐसे अरबपति के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेशुमार दौलत होने के बाद भी लोकल ट्रेन से सफर करने में गुरेज नहीं करते हैं. यह शख्स मुंबई के बड़े रईसों में शामिल है. वैसे अमीर लोग आम आदमी के साथ बस और ट्रेन में यात्रा करना अपनी शान के खिलाफ समझते हैं. लेकिन, यह ऐसा नहीं समझते हैं।

हीरानंदानी ग्रुप के को-फाउंडर और एमडी निरंजन हीरानंदानी (Niranjan Hiranandani), 73 साल की उम्र में भी ट्रेन से सफर कर रहे हैं. हाल ही में उन्होंने मुंबई लोकल ट्रेन में यात्रा करते हुए अपना एक वीडियो शेयर किया।


73 साल की उम्र में लोकल ट्रेन से सफर


महानगरों में प्रदूषण कम करने और सड़कों से ट्रैफिक के बोझ को कम करने के लिए सरकार हमेशा नागरिकों से पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने व कार पुलिंग करने को कहती है. फिर भी ज्यादातर लोग अपने वाहनों से ही सफर करना पसंद करते हैं. लेकिन, 73 साल की आयु में निरंजन हीरानंदानी ने मिसाल कायम की।

बताई ये खास वजह


इस वीडियो में निरंजन हीरानंदानी के प्लेटफॉर्म पर इंतजार करने, एसी कोच में चढ़ने और महाराष्ट्र के ठाणे जिले के उल्हासनगर की यात्रा के पलों को कैद किया गया. हीरानंदानी ने कहा कि उन्होंने समय बचाने और मुंबई के बोझिल ट्रैफिक से बचने के लिए ट्रेन का विकल्प चुना, और यात्रा को एक “व्यावहारिक अनुभव” बताया. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो को 22 मिलियन से अधिक बार देखा गया है, जिसमें कई लोगों ने सार्वजनिक परिवहन को चुनने के लिए हीरानंदानी की तारीफ की।


शिक्षक से उद्योगपति बने निरंजन हीरानंदानी


डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, फोर्ब्स की सूची में निरंजन हीरानंदानी 79वें सबसे अमीर भारतीय हैं. उन्होंने अपने भाई सुरेंद्र के साथ मिलकर हीरानंदानी ग्रुप की स्थापना की. पेशे से चार्टेड अकाउंटेंट निरंजन हीरानंदानी ने अकाउंटिंग के शिक्षक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की. हालांकि, नौकरी के बाद उन्होंने 1981 में मुंबई के कांदिवली इलाके में अपना कपड़ा बुनाई का व्यवसाय शुरू किया. इसके बाद वे रियल एस्टेट बिजनेस में उतर गए. फोर्ब्स के अनुसार, निरंजन हीरानंदानी की अनुमानित संपत्ति 12,000 करोड़ रुपये से अधिक है।