home page

Success Story In Hindi : एयर होस्‍टेज की नौकरी छोड़ अफसर बनी ये महिला, लेडी सिंघम के नाम से हो गई फेमस

DSP Success Story : सफलता की कहानी तो आपने बहुत सुनी होगी लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी अफसर की कहानी जो आज लेडी सिंघम के नाम से हो गई मशहूर। उन्हें विदेश से भी नौकरी के ऑफर मिले। लेकिन नेहा अपनी जॉब से संतुष्ट नहीं थीं, इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ी और राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गईं।  
 | 
Success Story In Hindi : एयर होस्‍टेज की नौकरी छोड़ अफसर बनी ये महिला, लेडी सिंघम के नाम से हो गई फेमस 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। ये महिला पुलिस अधिकारी हैं नेहा पच्चीसिया (Neha Pachhisiya), जोकि वर्तमान में भोपाल पुलिस मुख्यालय में डीएसपी के पद पर तैनात हैं। नेहा मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के पचोर की रहने वाली हैं। वह बेहद ही सामान्य परिवार से आती हैं। उनके पिता शिक्षक हैं, और मां गृहिणी हैं।   


नेहा हमेशा से पढ़ाई में अच्छी रही हैं। उन्होंने 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद एविएशन में डिप्लोमा किया। इसके बाद उन्होंने बतौर एयर होस्टेस कुछ सालों तक काम किया। इस दौरान उन्हें विदेश से भी नौकरी के ऑफर मिले। लेकिन नेहा अपनी जॉब से संतुष्ट नहीं थीं, इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ी और राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी (Preparation for State Service Examination) में जुट गईं।  


उन्होंने मेहनत के दम पर कुछ ही प्रयास में पीएससी परीक्षा निकाल ली, वह भी 20वीं रैंक के साथ। इसके बाद उन्होंने राज्य पुलिस सेवा(State Police Service) ज्वाइन की। वह जहां भी गईं, वहां उनके काम की लोगों ने तारीफ की। खासकर की कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने अलग-अलग तरीकों से लोगों को मोटिवेट करने का काम किया। इसकी काफी सराहना की गई थी।

 
वहीं सख्त मिजाज और कड़क तेवर के लिए नेहा पच्चीसिया को लोग 'लेडी सिंघम' कहकर भी बुलाते हैं। मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार जब वह गुना में पदस्थ थीं तो अपने उच्च स्तर के अधिकारियों से भिड़ गई थीं, जिस वजह से उनका ट्रांसफर भी कर दिया गया था।  


इसके अलावा नेहा फिटनेस फ्रीक भी हैं और अपने बिजी शेड्यूल के बीच वर्कआउट के लिए समय (Time for workout amidst busy schedule)  निकल ही लेती हैं। सोशल मीडिया पर भी वह लोगों से जुड़ी रहती हैं और अपनी तस्वीरें एवं वीडीयोज शेयर करती रहती हैं। उनके इंस्टाग्राम में 14।5k फॉलोवर्स हैं।