home page

Success Story :​ विदेशों में लाखों के पैकेज को ठुकराकर बनीं IPS, जानिए इस लड़की की कहानी

Success Story :​ कई लोगो को कुछ पाने का जुनून होता है वे अपने सपने को साकार करने के लिए हर परेशानी का सामना कर सकते है, हर चीज को छोड़ सकते है, ऐसी ही कहानी लेडी सिंघम अंजलि की है, जो विदेशों में लाखों के पैकेज को ठुकराकर बनीं IPS, आइए खबर में जानते है इनकी सफलता की कहानी के बारे में विस्तार से।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - UPSC के एग्जाम को क्रैक करना कई युवाओं का सपना रहता है. हालांकि, कई इसे पूरा कर लेते, कइयों के लिए ये सपना ही रह जाता है. लेकिन, अंजलि विश्वकर्मा ने बता दिया है कि अगर दिल में चाहत हो तो इसे आसानी से पूरा किया जा सकता है. आज कहानी युवा आईपीएस अधिकारी अंजलि विश्वकर्मा (IPS officer Anjali Vishwakarma) की.

अंजलि विश्वकर्मा (Anjali Vishwakarma)की कहानी कुछ ऐसी है जिसे हर किसी को जानना चाहिए और उससे प्रेरणा लेनी चाहिए. अंजलि 2021 बैच की आइपीएस हैं. उनका जन्म कानपुर में हुआ लेकिन 12वीं तक पढ़ाई-लिखाई देहरादून से की.


लोकल 18 को उन्होंने बताया कि आईआईटी कानपुर से बीटेक करने के बाद वो एक ऑयल कंपनी में नौकरी करने लगी. जहां उनकी सैलरी 4-5 लाख रुपये तक प्रति माह थी. इस सिलसिले में वो कई देश जाती रहीं.


फिर उन्होंने भारत आतक यूपीएससी में हाथ अजमाने की कोशिश की. साल 2019 में उनका पहला साल था जिसमें उनको सफलता नहीं मिली.


2020 में उनका चयन आईपीएस के लिए हो गया. इस पेशे में आने वाली चुनौती की वजह से उन्होंने इसे चुना. आईपीएस उनके लिए एक चैलेंज के सामान है.


अंजलि किसी को रोल मॉडल नहीं मानती है. उनके दोस्त जो साथ में तैयारी कर रहे थे उनसे ही उन्हें प्रेरणा मिलती रही. अंजलि बताती है कि कॉलेज में ही उन्होंने सोच लिया था कि उन्हें डेस्क जॉब नहीं चाहिए.