home page

Success Story : 2 सिलाई मशीन से शुरू किया बिजनेस, खड़ी कर दी 1400 करोड़ की कंपनी, ऐसे हासिल हुई सफलता

Success Story of Anita Dongre : सफलता की कहानी तो आपने खूब सुनी होगी लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी सफल महिला की कहने जिसने २ सिलाई मशीन से आपना काम शुरू किया था और आज है 1400 करोड़ की कंपनी की मालकिन....

 | 
Success Story : 2 सिलाई मशीन से शुरू किया बिजनेस, खड़ी कर दी 1400 करोड़ की कंपनी, ऐसे हासिल हुई सफलता

HR Breaking News, Digital Desk - अनिता डोंगरे एक सेलेब्रिटी डिजाइनर हैं. उनका अपना क्लोदिंग ब्रांड है जिसका नाम House of Anita Dongre है. आज उनकी कंपनी 1400 करोड़ रुपये की है लेकिन उनके लिए हालात हमेशा ऐसे ही नहीं रहे. सेलेब्रिटी डिजाइनर का उनका सफर 2 सिलाई मशीनों से शुरू हुआ था. उनके संघर्ष के दिनों में उन्हें मां का भरपूर साथ मिला. डोंगरे ने अपने दम पर अपनी मां के सपोर्ट से फैशन एंपायर खड़ा किया.

आज हम अनीता डोंगरे की संघर्ष से सफलता की कहानी आपके सामने रखेंगे. आपको बता दें कि डोंगरे आज देश की सबसे मशहूर और अमीर फैशन डिजाइनर्स में से एक हैं. उनके कस्टमर्स की बात करें तो इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री कटरीना कैफ और अंतरराष्ट्रीय पॉप सिंगर बियॉन्से शामिल हैं. ध्यान रहे कि अनीता डोंगरे के ब्रांड के कपड़े व एक्सेसरीज काफी महंगे होते हैं. उदाहरण के लिए इस आर्टिकल की मुख्य फोटो में जो लहंगा दिख रहा है वह 11 लाख रुपये से ज्यादा का है.

कैसे शुरू हुआ सफर


अनीता की मां एक गारमेंट स्टोर में कपड़े सिलने का काम करती थीं. यहीं से अनीता की रुचि गारमेंट्स में बढ़नी शुरू हुई. 19 साल की उम्र में उन्होंने ठाना कि वह इसी क्षेत्र में अपना काम करेंगी. इसका परिवार में काफी विरोध भी हुआ. आमतौर पर ऐसी स्थिति में जैसा होता है वैसा ही अनीता के साथ भी हुआ. उन्हें घर के लोगों व रिश्तेदारों के ताने सुनने पड़े. लेकिन अनीता को उनकी मां का भरपूर साथ मिला. इसके बाद सिर्फ 2 सिलाई मशीनों के साथ अनीता ने अपना काम शुरू किया. 1 साल के अंदर वह पूरी तरह फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट हो गईं.
 

ब्रांड का जन्म


अनीता ने देखा कि फैशन इंडस्ट्री में महिलाओं की संख्या काफी कम है. उन्हें यह बात खली और उन्होंने अपने तरीके से यूनिक कपड़े डिजाइन करना शुरू किया. उन्होंने भारतीय लिबाजों के साथ पश्चिम सभ्यता को मिलाना शुरू किया. दोनों सभ्यताओं के फैशन के मेल के साथ कपड़े तैयार किए. हालांकि, कपड़े जब बेचने की बारी आई तो लगभग सभी ने उन्हें जगह देने से ही मना कर दिया. यहां से शुरू हुआ उनके अपने ब्रांड का सफर. 1 स्टोर से शुरू हुआ सिलसिला आज 270 स्टोर्स तक पहुंच चुका है. आज उनकी कंपनी 1400 करोड़ रुपये की वैल्यू होल्ड करती है.
 

पुरुष-महिलाओं दोनों के लिए है ब्रांड


ऐसा नहीं है कि अनीता डोंगरे केवल महिलाओं के लिए कपड़े डिजाइन करती हैं. उनकी वेबसाइट के मुताबिक, हाउस ऑफ अनीता डोंगरे पुरुषों के लिए भी कपड़े डिजाइन करता है. कपड़ों के साथ-साथ अब उनके ब्रांड तले कई एक्सपेंसिव व लग्जरी एक्सेसरीज भी जुड़ गई हैं.