home page

Success Story : 60 लीटर दूध से शुरू कर खड़ी की हर दिन 36 लाख लीटर दूध बेचने वाली कंपनी, अब अमूल से है टक्कर

Success Story : आज हम आपको सफलता की ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी प्रेरित हो जाएगें। हम बात कर रहे हैं  देशभर में मिल्क प्लांट्स की कंपनी के बारे में, आपको जानकर हैरानी होगी कि एक शख्स ने इस डायरी की शुरूआत सिर्फ 60 लीटर दुध से की थी, आज इनका सफर 36 लाख लीटर प्रतिदिन तक पहुंच गया हैं....
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो आप पारस मिल्क के बारे में जरूर जानते होंगे. संभव है कि आपके घर में भी पारस मिल्क आता हो. यह कंपनी हर दिन करीब 36 लाख लीटर दूध बेच देती है. क्या आप जानते हैं कि इसकी शुरुआत मात्र 60 लीटर दूध प्रतिदिन की बिक्री से हुई थी और आज यह कंपनी 36 लाख लीटर दूध का प्रोडक्शन डेली करती है. दिल्ली-एनसीआर में इसका सीधा मुकाबला अमूल के साथ है. इसके संस्थापक वेद राम नागर (Ved Ram Nagar) है, जिनका 2005 में निधन हो गया था.

उन्होंने 27 साल की उम्र में एक आम दूध विक्रेता तौर पर काम शुरू किया था. तब वह 50-60 लीटर प्रतिदिन दूध बेचते थे. 1933 में जन्मे वेद राम नागर ने पहली कंपनी 1980 में स्थापित की. इसके बाद 1984 में उन्होंने दूध व उससे बने उत्पाद बनाने वाली कंपनी लगाई. 1896 में वी.आर.एस. फूड नाम से एक कंपनी स्थापित की गई. पहला मिल्क प्लांट 1987 में गाजियाबाद के साहिबाबाद में स्थापित किया गया. इसके बाद कंपनी ने लगातार प्लांट लगाने शुरू किए. 1992 में गुलावठी में एक और बड़ा मिल्क प्लांट लगाया. 2004 में कंपनी दिल्ली-एनसीआर के बाहर निकल गई और ग्वालियर में मिल्क प्लांट लगाया.

2005 में बदला नाम-

2005 में उनका देहांत हो गया. उनके निधन के बाद 2008 में उनकी कंपनी का नाम बदलकर वेदराम एंड संस प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया. इसका प्रमुख ब्रांड पारस है जिसे दिल्ली-एनसीआर में काफी ख्याति प्राप्त है. यह हर दिन आज कंपनी 36 लाख लीटर दूध बेचती है. इसके अलावा कंपनी अब डेयरी के अलावा भी कई व्यापार कर रही है. वेदराम नागर के बेटों ने बिजनेस का विस्तार किया. अब कंपनी हेल्थ केयर, रीयल एस्टेट, शिक्षा व दवा उत्पादन समेत कई क्षेत्रों में काम कर रही है. यूपी के बागपत से एक साधारण दूध विक्रेता के रूप में शुरू हुए वेदराम नागर का कारवां आज देश के कई इलाकों में लाखों से लोगों को शामिल कर चुका है.

क्या करते हैं वेदराम नागर के बेटे-

वेद राम नागर के 5 बेटे हैं. इनमें से एक सुरेंद्र सिंह नागर राज्यसभा सांसद हैं. बाकी बेटे अपने पिता के बिजनेस में सक्रिय रूप से शामिल हैं और उसे आगे बढ़ा रहे हैं. बिजनेस के अलावा वे चौ. वेद राम चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से समाजसेवा के क्षेत्र में अनेक कार्य कर रहे हैं. कंपनी से हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और यूपी के 5400 गांव जुड़े हुए हैं. यहां के लाखों किसानों को पशुपालन व खेती से जुड़े सामान खरीदने के लिए भी कंपनी मदद करती है.