home page

Success Story : इस किसान की हुई मौज, 2 महीने की ट्रेनिंग से 70 हजार की इनवेस्टमेंट पर ₹20 लाख का टर्नओवर

Success Story : आज हम आपके लिए एक युवा किसान की कहानी लेकर आए हैं। आपको बता दें कि इस युवा किसान ने सिर्फ 2 महीने कि ट्रेनिंग से अपनी पुरी जिंदगी बदल ली। ग्रेजुएशन के बाद पेड़-पौधों की नर्सरी का काम शुरू कर 70 हजार के खर्च से 20 लाख की कमाई कर चुका है, जानिए पुरी कहानी....
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। nursery business : अब पढ़े-लिखे युवा खेती-किसानी में हाथ आजमा रहे हैं और कामयाबी भी पा रहे हैं. महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के रहने वाले युवा किसान सिद्धेश्वर बरबाडे एक युवा किसान हैं जिसने ग्रेजुएशन के बाद पेड़-पौधों की नर्सरी (Nursery Business) का काम शुरू किया और आज वो सालाना 20 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं.

कृषि में स्नातक सिद्धेश्वर बारबड़े नर्सरी चलाने वाले अपने परिवार की पहली पीढ़ी हैं. सिद्धेश्वर का कहना है कि उनका 55% कारोबार खुदरा बिक्री से आता है और बाकी का अधिकांश हिस्सा हमारे लैंडस्केप विभाग (Landscape Department) से आता है.

2 महीने की ट्रेनिंग से बदली जिंदगी -

मैनेज के मुताबिक, सिद्धेश्वर ने श्रीराम ग्रामीण संशोधन एवं विकास प्रतिष्ठान, वडाला में आयोजित कृषि-क्लिनिक और कृषि-व्यवसाय केंद्र (एसी एंड एबीसी) योजना के तहत ट्रेनिंग में भाग लिया. ट्रेनिंग लेने के बाद उसने खुद से 70,000 रुपये निवेश कर एक नर्सरी स्थापित की. शुरुआत में मैं सजावटी पौधों की पौध बेचने पर ध्यान केंद्रित कर रहा था. उनका नर्सरी सोलापुर हाईवे पर स्थित है. किसान द्वारा फलों के पौधे की मांग को देखते हुए उसने अपना बिजनेस बढ़ाया और सभी प्रकार की पौधों की नर्सरी में शामिल हो गए.

20 लाख रुपये का टर्नओवर -

सिद्धेश्वर नर्सरी के बिजनेस से अच्छी कमाई कर रहे हैं. 70 हजार रुपये में शुरू हुआ उनके कारोबार का सालाना टर्नओवर 20 लाख रुपये से ज्यादा हो गया है. वो सोलापुर जिले के 3000 से ज्यादा किसानों को अपनी सेवा दे रहे हैं. उन्होंने अपने फर्म में 6 लोगों को रोजगार भी दिया है.