home page

Success Story: इस शख्स ने 4 साल की मेहनत से खडी कर दी 600 करोड़ की कंपनी, 22 साल की उम्र में की थी शुरूआत

Success Story: आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 22 साल की उम्र में अपना बिजनेस शुरू किया और 4 साल में ऐसे खडी कर दी 600 करोड़ की कंपनी। हम बात कर रहे हैं नोएडा के रहने वाले सागर गुप्ता की। सागर ने बीकॉम करने के बाद मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में हाथ आजमाया था। जानिए इनकी पुरी कहानी...
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। ekkaa-electronics: कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद जहां ज्यादातर युवा नौकरी की तलाश करते हैं, एक युवा ने अपनी मेहनत की दम पर करोड़ों रुपयों की कंपनी खड़ी कर दी। देश में ऐसे कई युवा उद्यमी हैं जिन्होंने कम समय में अपने बिजनेस और कमाई से लोगों को हैरान कर दिया। इस लिस्ट में नोएडा के सागर गुप्ता का नाम भी आता है। इस यंग एन्टरप्रिन्योर ने पिता के साथ मिलकर महज 4 वर्षों में करोड़ों रुपयों का बिजनेस साम्राज्य खड़ा कर लिया।

सागर गुप्ता ने बीकॉम करने के बाद मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में हाथ आजमाया। सागर ने अपने पिता के साथ मिलकर साल 2017 में एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत की थी। सिर्फ 4 वर्ष में सागर गुप्ता ने एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार ₹600 करोड़ पर पहुंचा दिया है। आईए आपको बताते हैं सागर ने इतनी सफलता किस तरह से हासिल की है।


बिजनेस का नहीं था कोई अनुभव -

बता दें कि Ekkaa Electronics के सागर गुप्ता के पास ना तो बिजनेस का कोई अनुभव था, ना ही वह कारोबारी घराने से ताल्लुक रखते हैं। सागर एक यंग उद्यमी हैं जिन्हें अपने प्रोडक्ट और अपनी मेहनत पर भरोसा था और पिता को साथ लेकर उन्होंने अपना कारोबारी साम्राज्य खड़ा कर दिया है। सागर गुप्ता की एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स ने अगले 3 साल में नोएडा में नई फैसिलिटी लगाने के लिए ₹1000 करोड़ का निवेश करने का फैसला किया है। अब कंपनी वॉशिंग मशीन, स्मार्ट वॉच, एयर फोन, हेडफोन और ट्रू वॉयरलैस स्टीरियो जैसे प्रोडक्ट बनाने के लिए नया प्लांट लगाने जा रही है।


पिता चाहते थे सीए बनाना -

सागर गुप्ता के पिता चाहते थे कि बेटा चार्टर्ड अकाउंटेंट बने। सागर ने सीए की तैयारी के लिए कोचिंग करना शुरू किया। सागर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीकॉम की डिग्री भी ली। लेकिन बाद में साल 2017 में उन्होंने मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में उतरने का मन बनाया। पढ़ाई पूरी करने के साथ सागर ने पिता के साथ मिलकर एलईडी टेलीविजन का यूनिट Ekkaa electronics लगाने का फैसला किया।


काम आया अनुभव -

सागर के पिता पिछले तीन दशक से सेमीकंडक्टर की ट्रेडिंग कर रहे थे। पिता के इस अनुभव का लाभ सागर गुप्ता को मिला और उनका एलईडी टेलीविजन का Ekkaa Electronics का धंधा जोर पकड़ गया। सागर ने अपने पिता की मदद से एलईडी टीवी बेचने के लिए कांटेक्ट बनाए और धीरे-धीरे वह सैमसंग, तोशिबा और सोनी आदि जैसे ब्रांड के लिए एलईडी टीवी की मैन्युफैक्चरिंग करने लगे।
सागर की कंपनी एक्का आज सौ से ज्यादा कंपनियों को एलईडी टीवी सप्लाई करती है। एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी हरियाणा के सोनीपत में है।