home page

Success Story : पहली बार में ही टॉप की UPSC की परीक्षा, दांत की डॉक्टर ने संभाली IAS कुर्सी, ऐसे की थी तैयारी

यूपीएससी परीक्षा को पास करना आसान काम नहीं है। UPSC की परीक्षा की बहुत से बच्चे तैयारी करते हैं। लेकिन UPSC की परीक्षा को वही बच्चे क्लियर कर पो हैं जो मेहनत और लगन से तैयारी करते हैं। आज हम आपको आईएएस अधिकारी डॉ. नेहा जैन. के बारे में बताने जा रहे हैं...
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए कई लोग आखिरी अटेम्प्ट तक प्रयास करते हैं. लेकिन कुछ विलक्षण लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी टॉप करके आईएएस बन जाते हैं. ऐसी ही हैं आईएएस अधिकारी डॉ. नेहा जैन. जो पहले दांत की डॉक्टर थीं. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी क्लियर किया. आइए जानते हैं उनकी सक्सेस स्टोरी...


डॉ. नेहा जैन ने साल 2017 में यूपीएससी क्लियर करके आईएएस अधिकारी बनी थीं. उनका जन्म दिल्ली में हुआ था. उनके माता-पिता पीके जैन और मंजूलता जैन एक इंश्योरेंस कंपनी में काम करते हैं. जबकि उनका छोटा भाई डॉक्टर है.


बचपन से ही पढ़ाई में तेज नेहा 12वीं के बाद बीडीएस करके डेंटिस्ट दांत की डॉक्टर बनीं. उन्होंने बीडीएस की डिग्री मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज से ली. इसके बाद डेंटल कंसल्टेंट के रूप में जॉब शुरू की. लेकिन उनका मन ऐसा करने का था जिससे कुछ बदलाव हो सके. आखिरकार उन्होंने आईएएस बनने का फैसला किया.


डॉ. नेहा जैन ने यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग क्लास ज्वाइन की. जहां उन्होंने करंट अफेयर्स को पूरा करने का टारगेट रखा. नेहा का मानना है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए चार से पांच घंटे दिया जाए तो यह पर्याप्त है. आज के टेक्नोलॉजी के वक्त में तो ऑफलाइन क्लास भी ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है.


डॉ. नेहा जैन बताती हैं कि उन्होंने बेसिक्स से शुरुआत की. अपनी राइटिंग स्किल बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अखबारों के संपादकीय पढ़ा करती थीं. अखबार पढ़ने से करंट अफेयर्स भी अपडेट रहा करता था. उन्होंने मॉक टेस्ट दिए. इसके नतीजों से उन्होंने अपने कमजोर एरिया की पहचान की और उस पर अधिक मेहनत की.


डॉ. जैन मेन्स की तैयारी के लिए आंसर राइटिंग की खूब प्रैक्टिस करने की सलाह देती हैं. साथ ही कई वेबसाइट्स पर अपने जवाब भी पोस्ट किए जा सकते हैं. हर दिन कम से कम चार से पांच जवाब लिखें. उनकी यह भी सलाह है कि आंसर राइटिंग में प्वाइंट्स जरूर शामिल करें. इसी रणनीति से उन्होंने यूपीएससी 2017 में ऑल इंडिया 14वीं रैंक हासिल किया था.