home page

खूबसूरती के मामले में किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है ये IAS अफसर

IAS Success Story : IAS - IPS अधिकारी बनने का हर कोई सपना देखता है लेकिन यूपीएससी की परीक्षा को पास करना इतना आसान नहीं है। देश में ऐसी बहुत सी IAS - IPS अफसर हैं जो अपनी खूबसूरती को लेकर चर्चा में रहती हैं। आज हम आपको IAS अधिकारी सलोनी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

 | 
खूबसूरती के मामले में किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है ये IAS अफसर

HR Breaking News (ब्यूरो)। IAS - IPS अधिकारी बनना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन कुछ ही कैंडिडेट्स देश की सबसे कठिन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं में से एक को पास कर पाते हैं. यूपीएससी की सफल यात्रा कठिन होती है और सफलता का स्वाद चखने के लिए बहुत मेहनती होना पड़ता है।

झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली सलोनी ने अपना ज्यादातर समय दिल्ली में बिताया. उन्होंने ग्रेजुएशन के ठीक बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और अपने दूसरे अटेंप्ट में वह सफल हो गईं. विशेष रूप से, उन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा को क्रैक किया।


सलोनी के मुताबिक सबसे पहले हमें अपनी क्षमता और इंटरेस्ट को समझना चाहिए. फिर हम यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू देख सकते हैं और ब्लॉग पढ़ सकते हैं. सलोनी का मानना ​​है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है. सही गाइडेंस नहीं मिलने पर आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं, लेकिन सफलता कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी से ही मिलेगी।


सलोनी के मुताबिक उन्होंने सिलेबस को समझा और अपना स्टडी मटेरियल तैयार किया. उनके मुताबिक, कम समय में सफलता हासिल करने के लिए एक अच्छी स्ट्रेटजी बेहद जरूरी है, हालांकि वह पहले अटेंप्ट में विफल रहीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने टारगेट की ओर बढ़ती रहीं।

सलोनी का मानना ​​है कि यूपीएससी की तैयारी करनी है तो लगातार बेहतर स्ट्रेटजी के साथ आगे बढ़ना होगा. वह कहती हैं कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे. उनके मुताबिक सफलता के लिए कड़ी मेहनत, सही स्ट्रेटजी, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, आंसर राइटिंग की प्रक्टिस और पॉजिटिव नजरिया बहुत जरूरी है।