home page

एक्ट्रेस से कम नहीं है ये IFS अफसर, 23 साल की उम्र में पास की UPSC

UPSC Success Story : आज हम आपको एक ऐसी उम्मीदवार की सफलता के बारे में बताएंगे, जिन्होंने महज 23 साल की उम्र में ही यूपीएससी क्रैक कर डाला और आईएफएस ऑफिसर (IFS Officer) बन गई. दरअसल, हम बात कर रहे हैं पश्चिम बंगाल की रहने वाली तमाली साहा की, आइये खबर में जानते है पूरी जानकारी...

 | 
एक्ट्रेस से कम नहीं है ये IFS अफसर, 23 साल की उम्र में पास की UPSC

HR Breaking News, Digital Desk - यूपीएससी परीक्षा क्रैक करना आसान काम नहीं है, आमतौर पर अभ्यर्थियों को इसे निकालने में सालों लग जाते हैं, लेकिन कई टैलेंडेट लोग होते हैं, जो अपनी काबिलियत और मेहनत से मुश्किल लगने वाली इस परीक्षा को भी आसान बना देते हैं. ऐसी ही एक होनहार अफसर की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्होंने मात्र 23 वर्ष की उम्र में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा क्लियर कर ली और आईएफएस अफसर बनीं. वहीं खूबसूरती में भी ये अफसर बॉलीवुड एक्ट्रेसेज तक को पीछे छोड़ देती हैं.


हम बात कर रहे हैं आईएफएस अफसर तमाली साहा (IFS officer Tamali Saha) की. वह पश्चिम बंगाल के नॉर्थ परगना जिले की रहने वाली हैं. तमाली ने यहीं से अपनी स्कूली पढ़ाई लिखाई पूरी की है. 
इसके बाद वह ग्रेजुएशन के लिए कोलकाता आ गईं. उन्होंने वहां की कोलकाता युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया. बता दें कि तमाली ने जूलॉजी में बैचलर्स की डिग्री हासिल की है.  
तमाली का लक्ष्य पहले से ही यूपीएससी परीक्षा क्रैक करना था, लिहाजा उन्होंने ग्रेजुएशन से ही परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी थी. यह उनके अथक परिश्रम का ही परिणाम है कि ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने पहले प्रयास में ही ये परीक्षा क्लियर कर ली.


तमाली साहा ने साल 2020 में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. फिर उन्होंने उसी साल की यूपीएससी इंडियन फॉरेस्ट सर्विस की परीक्षा दी. अपनी काबिलियत के दम पर उन्होंने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में 94वीं रैंक हासिल कर ली. और साल 2021 में महज 23 वर्ष की उम्र में आईएफएस अफसर बन गईं. उन्हें पश्चिम बंगाल कैडर अलॉट किया गया है.


तमाली साहा की सफलता की कहानी यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए बहुत बड़ी सीख है कि अगर कठिन मेहनत और सही स्ट्रैटेजी से तैयारी की जाए, तो यूपीएससी परीक्षा आसानी से क्रैक की जा सकती है. जरूरी नहीं कि इसके लिए कई अटेम्प्ट्स लगें.