home page

UPSC : IAS से पूछे गए ऐसे-ऐसे सवाल कि 30 मिनट में ही खत्म हो गया इंटरव्यू

IAS Shrestha Sree :  दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है यूपीएससी परीक्षा. हर साल लाखों युवा कठिन मेहनत और उम्मीद के साथ यह परीक्षा देते हैं, नौकरी की तैयारी कर रहे युवा यूपीएससी परीक्षा के प्रीलिम्स और मेंस चरण से ज्यादा उसके इंटरव्यू से घबराते हैं (UPSC Interview), अक्सर सुनने में आता रहता है कि यूपीएससी इंटरव्यू में अजब-गजब सवाल पूछे जाते हैं, आईएएस श्रेष्ठा श्री से जानिए यूपीएससी इंटरव्यू का उनका अनुभव।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - सरकारी नौकरी के अट्रेक्शन ने लंबे समय से अनगिनत युवा मनों की आकांक्षाओं पर कब्जा कर लिया है, जो उन्हें यूपीएससी परीक्षा के लिए सालों की कठोर तैयारी के लिए मोटिवेट करता है. आज हम बात करे रहे हैं झारखंड के धनबाद की श्रेष्ठा श्री की, जिन्होंने यूपीएससी 2022 परीक्षा को क्वा लिफाई किया है.


राजनीति विज्ञान में है इंटरेस्ट


राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में रुचि रखने वाली श्रेष्ठा ने अपनी हायर सेकेंडरी की पढ़ाई डीएवी से की, जहां से उनकी शैक्षणिक यात्रा शुरू हुई. एक मजबूत नींव के साथ, उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की और राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर केंद्रित बीए प्रोग्राम के लिए दिल्ली के मिरांडा हाउस में एडमिशन लिया.

JNU से की मास्टर डिग्री


2022 में उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री पूरी करके एक और उपलब्धि जोड़ ली. उनके चुने हुए सब्जेक्ट में उनका गहरा ज्ञान और विशेषज्ञता उनके यूपीएससी इंटरव्यू के दौरान स्पष्ट हुआ.

ऐसे होता है यूपीएससी इंटरव्यू


श्रेष्ठा श्री अपने इंटरव्यू के लिए दिल्ली में यूपीएससी ऑफिस अपने निर्धारित समय से आधे घंटे पहले पहुंच गई थीं. यूपीएससी इंटरव्यू प्रक्रिया की एक अनूठी विशेषता कई पैनलों की उपस्थिति है, जिसमें प्रत्येक पैनल छह उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है. इंटरव्यू की शुरुआत उम्मीदवार के व्यक्तित्व का आकलन करने के लिए की गई अनौपचारिक बातचीत से होती है.


25-30 मिनट चला इंटरव्यू


इस फेज में पैनलिस्टों और साक्षात्कारकर्ताओं दोनों के लिए आरामदायक माहौल स्थापित करने के लिए हल्की पूछताछ शामिल है. श्रेष्ठा का 25 से 30 मिनट का साक्षात्कार उनकी शिष्टता और तैयारी का प्रमाण था.

जब साड़ी पर पूछा सवाल


पूछे गए सवालों की सीरीज के बीच, एक दिलचस्प सवाल सामने आया - वह साड़ी के बारे में एक सवाल जो उन्होंने पहनी हुई थी. साड़ी के टाइप के बारे में एक पैनलिस्ट की पूछताछ ने श्रेष्ठा की त्वरित सोच और अप्रत्याशित सवालों को हल करने की क्षमता को प्रदर्शित किया. 

सीमित ज्ञान को किया स्वीकार


उनकी प्रतिक्रिया स्पष्ट और शालीन थी. उन्होंने साड़ियों के बारे में अपने सीमित ज्ञान को स्वीकार किया, लेकिन आत्मविश्वास से कपड़े को रेशम के रूप में पहचाना, जो अपनी उत्कृष्ट सुंदरता के लिए मनाया जाता है.


UPSC में आई थी 444 रैंँक


 श्रेष्ठा के UPSC इंटरव्यू में 190 नंबर आए थे. सीएसई यूपीएससी 2022 में उनकी ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 444 थी. यह उनकी कड़ी मेहनत और लगन का फल है.