home page

UPSC टॉपर IAS टीना डाबी का MPPSC टॉपर प्रिया से खास कनेक्शन, जानिये इनकी सफलता की कहानी

Tina Dabi Priya Pathak News: जैसलमेर की डीएम रहीं टीना डाबी अकसर सुर्खियों में रहती हैं। उनके फैंस हमेशा दिग्गज आईएएस के बारे में जानने को लेकर अलर्ट रहते हैं। यही नहीं टीना डाबी ने जिस तरह से 22 की उम्र में यूपीएससी टॉप की वो युवा लड़कियों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत भी है। ऐसा ही कुछ कनेक्शन एमपी पीएससी टॉपर प्रिया से भी जुड़ा है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
UPSC टॉपर IAS टीना डाबी का MPPSC टॉपर प्रिया से खास कनेक्शन, जानिये इनकी सफलता की कहानी

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आईएएस टीना डाबी ने 2015 में जब यूपीएससी परीक्षा पास की तो उनकी उम्र महज 22 साल थी। इतनी कम उम्र में देश के सबसे कठिन एग्जाम को पास करके वो कई युवाओं की प्रेरणा बन गईं। खास तौर पर लड़कियों के लिए मिसाल बनकर उभरीं। बड़ी संख्या में उनके फैंस अपनी चहेती आईएएस की तरह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुट गई। यही नहीं उनमें से कई ऐसी हैं जिन्होंने अपने सपने को पूरा भी किया। कुछ ऐसा ही कमाल एमपी पीएससी परीक्षा में टॉपर बनीं प्रिया पाठक ने किया। जब उनसे एनबीटी ऑनलाइन की टीम ने बात की तो प्रिया पाठक ने अपनी इस सफलता में टीना डाबी का भी बड़ा रोल होने की बात कही।

प्रिया पाठक बनीं MP PSC 2019 की टॉपर


मध्य प्रदेश के सतना की प्रिया पाठक एमपी सिविल सेवा 2019 की परीक्षा में टॉप किया। प्रिया पाठक पूरे प्रदेश में टॉपर बनीं। उनकी इस कामयाबी से पूरे परिवार में खुशी का माहौल छा गया। इसी दौरान जब उनसे बात की गई तो प्रिया ने बताया कि कैसे टीना डाबी से प्रेरणा लेकर उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरू की। प्रिया ने अपनी सफलता को लेकर खुलकर बात की। उन्होंने बताया कि मैं बायो टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर कर रही थी। तभी पढ़ाई के दौरान तय कर लिया कि आगे मुझे प्रशासनिक सेवा में जाना है।

टीना डाबी से प्रेरित होकर DSP प्रिया पाठक बनीं डेप्युटी कलेक्टर


प्रिया पाठक ने बताया कि मैंने इसके बाद जमकर तैयारी की। एमपी पीएससी 2019 परीक्षा को लेकर लगातार मेहनत किया, पढ़ाई पर पूरा जोर रहा। इसके साथ-साथ मैं 2015 की यूपीएससी परीक्षा में टॉपर रहीं टीना डाबी से काफी प्रेरित थी। मैंने सोच रखा था कि उनकी तरह मुझे भी कुछ बड़ा पद हासिल करना है। जब फाइनल नतीजे सामने आए तो डीएसपी से प्रिया पाठक डेप्युटी कलेक्टर बन गईं।

प्रिया पाठक बोलीं- मैं हमेशा सोचती थी टीना डाबी जैसा बनूं


प्रिया पाठक एक साधारण परिवार से हैं। उनके पिता सरकारी स्कूल में टीचर हैं। उन्होंने बताया कि मैं हमेशा सोचती थी कि टीना डाबी जैसा बनूं। टीना डाबी ने 22 साल की उम्र में यूपीएससी टॉपर बनीं। मैं भी कुछ ऐसा ही करने की सोचती थी। हमेशा मेरा मन पढ़ाई में रहा। यही वजह है कि मैंने एमपी पीएससी की तैयारी की, जिसमें कामयाबी से मुझे बहुत तसल्ली मिल रही। टीना डाबी ने जहां 22 तो प्रिया पाठक ने 26 वर्ष की उम्र में ये कामयाबी हासिल की।

22 की उम्र में टीना डाबी बनीं 2015 UPSC टॉपर 


दिग्गज आईएएस टीना डाबी की बात करें तो उन्होंने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा-2015 में टॉप किया था। वो 2016 बैच की राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। टीना डाबी की लास्ट पोस्टिंग जैसलमेर के डीएम के तौर पर मिली थी। पिछले साल ही उन्होंने प्रेग्नेंसी की चलते ग्राउंड ड्यूटी नहीं देने की अपील तत्कालीन सरकार से की थी। बाद टीना डाबी ने बेटे को जन्म दिया, जो अब तीन महीने का हो चुका है।

आईएएस प्रदीप गवांडे से टीना ने की शादी, बीते साल बेटे को दिया जन्म


टीना डाबी ने 2013 बैच के आईएएस अधिकारी प्रदीप गवांडे से अप्रैल 2022 में शादी रचाई थी। टीना की छोटी बहन रिया डाबी भी आईएएस अफसर हैं। हाल ही में बीते क्रिसमस पर टीना डाबी ने अपने परिवार संग फोटो शेयर की थी। जिसमें एक तस्वीर में टीना अपने बेटे और पति प्रदीप गवांडे संग नजर आई थी। इससे पहले उन्होंने 9 नवंबर को अपना बर्थडे मनाया। इसी के साथ वो 30s क्लब में शामिल हो गईं। ये उनका 30वां जन्मदिन था। इस दौरान भी उन्होंने अपने बच्चे की पहली झलक सबको दिखाई थी।