home page

Pension wali Scheme : आपको चाहिए अच्छी पेंशन तो मोदी सरकार की ये योजना आ सकती है काम

पेंशन से जुड़ी बहुत सी स्कीम चलाई जा रही है। आज हम आपको केंंद्र सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं इस स्कीम से आप अपने भविष्य में रिटायरमेंट के लिए पैसे जुटा जा सकते हैं
 | 
Pension wali Scheme : आपको चाहिए अच्छी पेंशन तो मोदी सरकार की ये योजना आ सकती है काम

HR Breaking News (ब्यूरो) : पेंशन से जुड़ी कई योजनाएं चलाई जा रही है. इन योजनाओं के जरिए लोगों को अलग-अलग स्कीम से फायदा मुहैया करवा जा रहा है. इन्हीं में केंद्र सरकार की ओर से भी कई पेंशन योजनाएं चलाई रही है. इनमें से एक अटल पेंशन योजना भी है. अटल पेंशन योजना सरकार के जरिए प्रायोजित पेंशन योजना है जो श्रमिकों और मजदूरों को हर महीने एक छोटा अंशदान करके अपनी रिटायरमेंट के लिए स्वेच्छा से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है. इसके पेंशन स्कीम के जरिए भविष्य में अपने रिटायरमेंट के लिए पैसे जुटाए जा सकते हैं.

अटल पेंशन योजना


अटल पेंशन योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनके कार्य वर्षों के दौरान एक छोटी राशि का योगदान करके उनके भविष्य को सुरक्षित करने की अनुमति देती है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद में ग्राहकों के लिए मासिक पेंशन की गारंटी 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह रहती है. हालांकि पेंशन की राशि इस योजना में जमा की जाने वाली राशि पर निर्भर करता है.

ये भी जानें : कोर्ट की बात, पैतृक संपत्ति को बेचने के लिए इन लोगों की लेनी होगी परमिशन

नॉमिनी


वहीं ग्राहक के निधन की स्थिति में योजना में जो नॉमिनी है, वह जमा की गई राशि या पेंशन राशि का दावा करने के लिए पात्र है. वहीं भारत सरकार भी ग्राहक के योगदान के साथ सह-योगदान करती है. सरकार का सह-योगदान उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना से आच्छादित नहीं हैं और टैक्सपेयर्स नहीं है.

ये भी जानें- सुप्रीम कोर्ट ने किराए पर रहने वाले लोगों की दी नसीहत, कह दी बड़ी बात


बैंक अकाउंट


वहीं भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 18-40 वर्ष है वो अटल पेंशन योजना में योगदान देने के लिए पात्र हैं और रिटायरमेंट के बाद इनको पेंशन मिलती है. हालांकि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लोगों के पास केवाईसी किया हुआ बैंक अकाउंट होना चाहिए.