home page

Vastu Tips: घर में रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं होगी धन की कमी, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Money Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में ऐसे 5 खास वास्तु नियम के बारे में बताया गया है, जो मां लक्ष्मी को आकर्षित करती हैं। आइए वास्तु शास्त्र के अनुसार, जानते हैं कि किन वास्तु टिप्स की मदद से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है।
 | 
Vastu Tips: घर में रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं होगी धन की कमी, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

HR Breaking News (नई दिल्ली)। Money Vastu Tips: धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी माता उन्हीं लोगों के घर में वास करती हैं, जहां पर वास्तु के नियमों का खास ध्यान रखा जाता है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति अपने घर को वास्तु के अनुरूप बनाकर या सजाकर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकता है।

मुख्य द्वार को हमेशा रखें साफ-सुथरा:


वास्तु शास्त्र में, प्रवेश द्वार और मुख्य द्वार का बहुत महत्व है क्योंकि इसी के जरिए घर में सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के इस इस स्थान का ध्यान विशेष ध्यान रखना चाहिए। ध्यान रखें कि घर का मुख्य प्रवेश द्वार पर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो। क्योंकि इस स्थान को अंधेरा रखना कंगाली को आकर्षित करता है।

इस दिशा में मुख्य द्वार का होना है शुभ:
पूरब या उत्तर दिशा की ओर मुख्य द्वारा का होना शुभ है। जबकि दक्षिणमुखी प्रवेश द्वार से बचना चाहिए। दरअसल दक्षिणमुखी प्रवेश द्वार सुख-समृद्धि के लिए बाधक माने गए हैं।


पूजा स्थल:
वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा मंदिर को हमेशा अपने घर में पूर्वोत्तर की दिशा में रखें। क्योंकि ये दिशा पूजा-उपासना के लिए बेहद शुभ मानी गई है। इसके साथ ही पूजा घर या मंदिर में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा जरूर रखें। साथ ही उनका आशीर्वाद पाने के लिए पूजन के दौरान उन्हें ताजे फूल अर्पित करें।

रसोई स्थान:
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का हृदय रसोई घर होता है। यह स्थान धन के प्रवाह को बहुत हद तक प्रभावित करता है। क्योंकि इस स्थान से मां लक्ष्मी का भी खास संबंध होता है। ऐसे में घर में किचन को लेकर दिशा का खास ख्याल रखना चाहिए। रसोई घर के लिए सबसे शुभ स्थान दक्षिण पूर्व का कोना होता है। यह दिशा अग्नि तत्व से संबंधित है, जो पौष्टिक भोजन तैयार करने में सहायता करती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी कृपा प्राप्त करने के लिए किचन को हमेशा सुव्यवस्थित रखें।