home page

Bank Manager Jobs: बैंक मैनेजर बनने के लिए चाहिए इतना एक्सपीरियंस, पास करने होंगे ये एग्जाम

bank news : बैंक मैनेजर की नौकरी को बहुत रेस्पेक्टेड जॉब माना जाता है पर क्या आपको पता है के एक बैंक में मैनेजर लगने के लिए कितने साल के एक्सपीरियंस की जरूरत होती है , आइये जानते हैं

 | 
bank news

HR Breaking News, News Delhi : बैंक की नौकरी भारत में सबसे लोकप्रिय जॉब्स में से एक हैं. देश में सरकारी और प्राइवेट बैंकों में कई सारी नौकरियां समय – समय पर निकलती रहती हैं. इसके लिए योग्यता अलग – अलग होती है. प्राइवेट बैंक में जहां अनुभव के आधार पर नौकरियां मिलती हैं वहीं सरकारी बैंक में परीक्षा पास करने के बाद नौकरियां मिलती हैं. आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि बैंक में मैनेजर कैसे बनते हैं.

UP सरकार ने लिस्ट करदी जारी, इन शहरों में बनेगे इंडस्ट्रियल पार्क

बता दें कि किसी भी बैंक में मैनेजर की पोस्ट सबसे प्रमुख होती है. ब्रांच की पूरी जिम्मेदारी बैंक मैनेजर के ऊपर ही होती है. इसके बाद पीओ, क्लर्क और कैशियर की पोस्ट होती है. बैंक मैनेजर बनने के लिए तैयारी शुरू करने के पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा पैटर्न जानना बहुत जरूरी है. इसके बाद चार स्टेप पूरा करने पर बैंक मैनेजर के लिए चयनित किया जाता है.

प्रीलिम्स परीक्षा – किसी भी सरकारी बैंक में भर्ती के लिए प्रीलिम्स परीक्षा में शामिल होना होता है. प्रीलिम्स परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेंस परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाता है.

UP सरकार ने लिस्ट करदी जारी, इन शहरों में बनेगे इंडस्ट्रियल पार्क

मेंस परीक्षा – मेंस परीक्षा में आमतौर पर कुल पदों के तीन से चार गुना अभ्यर्थियों को चयनित किया जाता है. इस परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को इंटरव्यू की प्रक्रिया में शामिल होना होता है.

इंटरव्यू – इंटरव्यू के लिए अलग से एडमिट कार्ड जारी किया जाता है. यह पर्सनल इंटरव्यू होता है. इसके तुरंत बाद ग्रुप डिस्कशन आयोजित किया जाता है.

ग्रुप डिस्कशन (GD) – ग्रुप डिस्कशन के बाद ही किसी भी अभ्यर्थी को बैंक मैनेजर के पद के लिए चुना जाता है. अंतिम रूप से चुने गए अभ्यर्थियों को ज्वाइनिंग लेटर जारी किया जाता है.

UP सरकार ने लिस्ट करदी जारी, इन शहरों में बनेगे इंडस्ट्रियल पार्क

बैंक मैनेजर बनने के जरूरी योग्यता
बैंक मैनेजर बनने के लिए कम से कम फाइनेंस या संबंधित विषय में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा 12वीं में कम से कम 55 प्रतिशत अंक के साथ पास होना अनिवार्य है. इन योग्यताओं के साथ आप बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) की भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा पास करके आप परिवीक्षाधीन अधिकारी (PO) बनते हैं. इसके बाद तीन साल के अनुभव के बाद, आप बैंक मैनेजर बन सकते हैं.

UP सरकार ने लिस्ट करदी जारी, इन शहरों में बनेगे इंडस्ट्रियल पार्क