home page

Top 7 Government Jobs After 10th: 10वीं पास के लिए ये हैं टॉप 7 सरकारी नौकरियां, सैलरी भी बढ़िया

पिछले महीने ही दसवीं के स्ट्यूडेन्ट्स के पेपर खत्म हैउन और अब छात्र आगे क्या करना है इसके बारे में विचार कर रहे हैं।  बहुत सारे छात्र कॉलेज में इंजीनिरिंग करेंगे तो बहुत सरे डॉक्टरी की पढाई करेंगे।  ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे भी है जो अब कोईनौकरी करना पसंद करेंगे और अगर आप भी इन छात्रों में से हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं की 10 वीं करने के बाद आप ये सरकारी नौकरियां कर सकते हैं जहाँ आपको तगड़ी सैलरी भी मिलती है।  आइये जानते हैं इनके बारे में 
 | 
10वीं पास के लिए ये हैं टॉप 7 सरकारी नौकरियां

HR Breaking News, New Delhi : ऐसे बहुत से लोग हैं जो दसवीं करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं ऐसे में अगर सरकारी नौकरी (Government Job) मिल जाए तो उसे अच्छी क्या बात हो सकती है। परंतु इन सभी सरकारी नौकरियों (Government Job 2024) के बारे में आपको पता हो यह जरूरी नहीं है। तो ऐसे में क्या किया जाए? अगर आप भी इसी उलझन में हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आप ही के लिए है। इसमें हमनें कई सारी नौकरियों के बारे में जानकारी दी है। आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी एक को चुन सकते हैं। 10वीं कक्षा के बाद मिलने वाली सरकारी नौकरियां 

School Holidays April 2024 : इस महीने इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आप भी जान लें तारीख


​राज्य पुलिस कांस्टेबल परीक्षा​ (​State Police Constable Exam​)
अगर आपकी रूचि पुलिस फाॅर्स ज्वाइन करने की है, तो आप विभिन्न राज्यों द्वारा आयोजित पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा दे सकते हैं। कई राज्य पुलिस विभाग 10वीं कक्षा के बाद कांस्टेबल की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करते हैं। पुलिस कांस्टेबल सबसे निचले दर्जे का पुलिस अधिकारी होता है। वह सम्मन और वारंट देता है और अपराधियों को गिरफ्तार करता है।

​सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force)
सीमा सुरक्षा बल (BSF) भारत का सीमा रक्षक संगठन है और भारत के पांच सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सज में से एक है। BSF विभिन्न ट्रेडों के लिए कांस्टेबल ट्रेड्समैन की भर्ती करता है जिसमें मिनिमम क्वालिफिकेशन कक्षा 10 है। इसी तरह आप केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में भी कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

School Holidays April 2024 : इस महीने इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आप भी जान लें तारीख

​इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard)​
इंडियन कोस्ट गार्ड भारत की एक मैरिटाइम लॉ एनफोर्समेंट एंड सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी है, जो अपने आस पास के क्षेत्र में मैरीटाइम लॉ को एनफोर्स करती है। इसके बाकि कामों में मरीन एनवायरनमेंट को बचाना, सर्च और रेस्क्यू अभियान चलाना आदि शामिल हैं। आप इंडियन कोस्ट गार्ड में 10वीं कक्षा के बाद सेलर (सामान्य ड्यूटी) के रूप में ज्वाइन हो सकते हैं।

​भारतीय सेना सैनिक भर्ती​ (​Indian Army Soldier Recruitment​)
भारतीय सेना में नौकरी पाना अपने में बहुत गर्व की बात है। अगर आपका भी सपना है सेना में भर्ती होने का, लेकिन आपने सिर्फ 10वीं तक ही पढाई की है तो घबराइए नहीं। सेना विभिन्न श्रेणियों जैसे सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक तकनीकी, सैनिक क्लर्क/स्टोरकीपर तकनीकी आदि के लिए भर्ती निकालती रहती है। इन सभी के लिए सिर्फ कक्षा 10 पास करना जरुरी होता है।

Supreme court : बिना कोर्ट जाए, कब्जाधारी से ऐसे छुड़वाएं अपनी प्रॉपर्टी

​भारतीय नौसेना​ (Indian Navy)
भारतीय सेना की तरह ही भारतीय नौसेना भी 10वीं पास छात्रों के लिए कुछ पदों पर भर्ती निकालती है। आप उनके लिए अप्लाई कर सकते हैं। भारतीय नौसेना ट्रेड्समैन मेट पद के लिए 10वीं कक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकालती है।


​भारतीय वायु सेना​ (​Indian Air Force​)
भारतीय सेना और नौसेना की तरह ही भारतीय वायु सेना में भी 10वीं पास छात्रों के लिए वैकेंसी निकलती है, आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। वायु सेना विभिन्न ग्रुप सी सिविलियन पदों के लिए भर्ती आयोजित करती है, जिसमें मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS), लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), कुक आदि की भर्ती शामिल है।

Supreme court : बिना कोर्ट जाए, कब्जाधारी से ऐसे छुड़वाएं अपनी प्रॉपर्टी


​रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप D (Railway Recruitment Board (RRB) Group D)​
जब सरकारी नौकरी की बात आती है तो रेलवे कैसे पीछे रह सकता है। रेलवे में विभिन्न पदों पर भर्ती निकलती ही रहती हैं। 10वीं कक्षा पास किए हुए छात्रों के लिए RRB विभिन्न तकनीकी विभागों में ट्रैक मेंटेनर और हेल्पर/असिस्टेंट जैसे विभिन्न पदों के लिए ग्रुप D की परीक्षा आयोजित करता है।