home page

Delhi की 5 अनोखी मार्केट, यहां दूर दूर से खरीदारी करने आते हैं लोग

अगर दुनिया में चुनिंदा शहरों की बात की जाए, तो दिल्ली का नाम सबसे पहले आएगा. दिल्ली के कुछ ऐसे बाजार है, जो दिल्ली को और भी ज्यादा खास बनाते हैं, जिसकी दुनिया भर में पहचान है. यहां कुछ ऐसी चीजे मिलती हैं , जो आपको पूरी दुनिया में कहीं नहीं मिलेगी. ऐसे ही कुछ मार्केट के बारे में आज हम आपको बताएंगे. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर होलसेल मार्केट, पुरानी दिल्ली, दरियागंज: पुरानी दिल्ली, दरियागंज में बसा एक ऐसा बाजार जहां के दुकानदारों का कहना है कि ऐसा बाजार न आपको यूरोप और न एशिया में कहीं देखने को मिलेगा. दरअसल, यह एक रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर का होलसेल बाजार है, जहां पर इनके हर तरह के स्पेयर पार्ट्स भी मिलते हैं. यह बाजार करीबन 75 से 80 साल पुराना है. इस बाजार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बाजार दरियागंज के 2 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है.


वेडिंग कार्ड मार्केट (Wedding Card Market), पुरानी दिल्ली, चावड़ी बाजार: पुरानी दिल्ली में दुनिया का इकलौता ऐसा बाजार है, जो कि सिर्फ शादी के कार्ड (Wedding Cards) बनाने वाले होलसेलर और रिटेलर्स से भरा हुआ है. इस बाजार में शादी के कार्ड, उससे जुड़े सामान लगभग 300 साल से बनाए जा रहे हैं. पहले के दौर में जब राजा-महाराजा हुआ करते थे, तब भी इस बाजार में उस धातु को बनाया जाता था, जिस पर राजा-महाराजा पत्र लिखकर भेजा करते थे.


लाल मिर्च मार्केट, पुरानी दिल्ली, फतेहपुरी: पुरानी दिल्ली के खारी बावली और फतेहपुरी की गलियों में बसा मिर्ची बाज़ार 100 साल से ज्यादा पुराना है. यह बाज़ार दो मंजिलों तक फैला हुआ है और इस पूरे बाज़ार में आपको विभिन्न प्रकार की मिर्च मिल जाएगी. यहां पर मिर्च खरीदने के लिए लोग तो आते ही हैं, साथ ही देश-विदेश की कई बड़ी कंपनियां भी आती हैं. यहां आपको लगभग 30 से 40 प्रकार की मिर्चियां खरीदने और देखने को मिल जाएंगी.


छत्ता चौक बाजार, पुरानी दिल्ली, लाल किला: क्या आपको मालूम है, कि दुनिया का पहला शॉपिंग मॉल दिल्ली में बना था. हालांकि, मॉल कहे जाने वाली इस जगह का नाम मीना बाजार है. जो औरतों के लिए खासकर बनाया गया था. इसके बारे में इतिहासकारों का कहना है कि इस बाजार की शुरुआत मुगल काल में हुई थी. यह बाजार खासकर महिलाओं के लिए ही बनाया गया था. वहीं यह बाजार पूरा ढका हुआ भी है. इसलिए इस बाजार को छत्ता बाजार भी कहा जाता है.


चोर बाज़ार, पुरानी दिल्ली: चोर बाजार दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध बाजार है. दिल्ली का चोर बाजार, ब्रांडेड सामानों की काफी सस्ते कीमत के लिए जाना जाता है. यहां लाखों रुपये की कीमत वाले आईफोन, आईपैड, ब्रांडेड जूत्ते और एप्पल के कई प्रोडक्ट्स काफी कम कीमत यानी हजारों-लाखों रुपये का सामान काफी कम कीमत 1000-500 रुपये में मिल जाते हैं. चोर बाजार लाल किले के सामने हर रविवार को सुबह लगता है. करीब 9-10 बजे तक ये बाजार रहता है, जहां न सिर्फ दिल्ली बल्कि दिल्ली से बाहर के लोग भी खरीदारी करने आते हैं.