home page

Alcohol facts : 90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता बीयर को हिंदी में क्या कहते हैं

Alcohol facts : शराब पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है। आपने देखा होगा की बहुत से लोग ऐसे हैं जो व्हिस्की और वाइन पीने की बजाय बीयर पीना काफी पसंद करते है, लेकिन 90% बियर के शौकीनों को भी नहीं पता की बियर को हिंदी में क्या कहते हैं, आइये खबर में जानते है की बियर को हिंदी में क्या कहते है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अब बीयर के बारे में कौन नहीं जानता होगा। कुछ लोगों के लिए यह एक बुरी चीज है, तो वहीं कुछ लोगों के लिए मजेदार। मगर भाई साहब बीयर का जलवा है। दुकानों पर खूब बिकती है। पार्टियों में रौनक जमा देती है। कुल मिलाकर ऐसा है कि बीयर का भी देश में अपना एक कारोबार है और लोगों के बीच खूब मशहूर है। बताया जाता है कि इंसान प्राचीन मेसोपोटामिया की सुमेरियन सभ्यता के समय से ही बीयर का इस्तेमाल कर रहे हैं। मगर एक बात बताइए क्या आपने कभी इसके हिंदी नाम के बारे में सुना या सोचा है?


पानी, चाय और कॉफी के बाद बीयर को दुनिया का सबसे पंसदीदा ड्रिक्स (World's favorite drinks) माना जाता है। चीनी और जौ की मिलावट के साथ ही बीयर बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत होती है। इसमें फ्लेवर्स और नैचुरल प्रिजर्वेटिव मिक्स किए जाते हैं।


संस्कृत में जौ को 'यव' कहते हैं। इसलिए बताया जाता है कि बीयर का हिंदी नाम 'यवसुरा' है। भारतीय उपमहाद्वीप में बीयर को आब-जौ के नाम से भी जाना जाता है। बीयर को सबसे पोषक अल्कोहल माना जाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स मिक्स होते हैं।


भारत में बिकने वाली सबसे अधिक अल्कोहल मात्रा वाली बीयर (high alcohol beer) ब्रोकोड है। इसमें अल्कोहल की मात्रा 15 प्रतिशत होती है। दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बियर स्नेक वेनम (Sanke Venom) है। इसमें 67।5 फीसदी अल्कोहल पाया जाता है। यह एक ब्रिटिश बीयर है।


कहा जाता है कि बीयर पीने से मोटापा बढ़ता है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह सही हो सकता है, क्योंकि बेहतर स्वाद वाली ड्रिंक को बनाने के लिए इसमें इस्तेमाल की जाने वाली चीनी को छोड़कर, इसमें मिक्स अल्कोहल में भी कैलोरी पाई जाती है।