home page

alcohol : शराब के साथ करे इन चीजों का सेवन, शरीर को नही होगा कोई नुकसान

detoxify body after alcohol : शराब का सेवन हर दृष्टिकोण से हानिकारक होता है। इस बात को लगभग सभी जानते हैं लेकिन इसके बावजूद लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं। शराब पीने के दौरान लोग स्नैक्स का जरूर सेवन करते हैं। इसे देसी भाषा में चखना कहा जाता है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप इन चीजों को खाने में शामिल कर लेते हैं तो आप एल्कोहल का साइड इफेक्ट कम कर सकते हैं, जानिए कैसे...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : यूं तो शराब, सिगरेट जैसी नशे वाली चीजें सेहत को नुकसान ही पहुंचाती हैं लेकिन फिर भी पूरे हफ्ते ऑफिस की थकान के बाद लोग वीकएंड आते ही पार्टी का प्लान बनाते हैं। इसमें शराब आदि का चलन आम हैं। अगर आप भी हर हफ्ते या महीने में दो-तीन बार शराब पीते हैं तो इसका दुष्प्रभाव (side effect of alcohol) कम करने के लिए आपको खाने में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।


सेब -


सेब में पेक्टिन और दूसरे कैमिकल होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने का काम (body detoxification) कर करते हैं। साथ ही सेब पाचन में भी मदद करता है। ज्यादा शराब पीने से आंत संबंधी परेशानी सामने आती है और सेब इसे कम करने में सहायक है। 


लहसुन -


लहसुन में सल्फर होता है जो लिवर में जरूरी एंजाइम बनाता है। इसकी मदद से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। लिवर को डिटॉक्स करने में लहसुन काफी फायदेमंद है।
 

ग्रीन टी -


लिवर के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट लिवर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।
 

विटामिन सी -


नींबू, संतरें, अनानास आदि विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। इसलिए खाने में सिट्रिक फलों की मात्रा बढ़ानी चाहिए।


हल्दी -


शराब पीने से सबसे ज्यादा नुकसान लिवर को होता है। इसकी वजह से कई बार तो लिवर में कैंसर तक होने की शिकायत सामने आती है। ऐसे में हल्दी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हल्दी में मौजूद तत्वों से कैंसर के प्रभाव को कम किया जा सकता है।