home page

Liquor : डेली पीने वाले जान लें, शरीर के इन अंगों को नुकसान पहुंचाती है शराब

Side Effects of alcohol on body: शराब पीना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है ये तो सभी को पता है फिर शौक़ीन लोग इसका सेवन करते है। अगर आपको भी रोजाना शराब (daily alcohol consumption)पीने की आदत है तो ये खबर आपके लिए है।  दरअसल, ज्यादातर लोग कहते है  कि ज्यादा शराब से लिवर खराब हो जाता है, लेकिन शराब सिर्फ लिवर को ही नहीं बल्कि शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान (harmful effects of alcohol) पहुंचाती है। आइए खबर में विस्तार से जानते है शराब क्यों साबित हो सकती है जानलेवा-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अल्कोहल का सेवन करने से हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है और इसको लेकर एक्सपर्ट्स हमेशा से ही अलर्ट करते आए हैं। अल्कोहल की मात्रा (Alcohol Addiction) कम ली जाए या फिर ज्यादा, इससे आपकी सेहत पर किसी न किसी तरह से बुरा असर पड़ता ही है। शराब का सेवन अगर लंबे वक्त तक किया जाए तो इसकी ज्यादा की वजह से फैटी लिवर (Fatty liver), लिवर में सूजन, लिवर डैमेज (Alcohol causes liver damage) के अलावा व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों को शिकार हो सकता है, क्योंकि ये अल्कोहल न सिर्फ लिवर बल्कि शरीर के बाकी महत्वपूर्ण अंगों को भी बुरी तरह प्रभावित करता है।

 

Gold Price Today: रिकॉर्ड लेवल से कितना गिरा सोना, खरीदने से पहले जान लें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के रेट

 

शराब कितनी मात्रा में पीना चाहिए इस पर बहस छिड़ी रहती है, लेकिन अगर आप रोजाना अल्कोहल (alcohol drinking tips) लेते हैं तो आपकी ये आदत वक्त से पहले बूढ़ा बना सकती है और कई ऐसी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं जिससे जान जाने के जोखिम भी रहता है। जानते हैं कि लिवर के (alcohol causes fatty liver) अलावा किन अंगों को नुकसान पहुंचाता है अल्कोहल।

 

Bank Locker से सामान गायब होने पर किसकी होगी जिम्मेदारी, जानिये RBI के दिशा निर्देश

 

सीधे दिमाग पर असर

 

शराब का ज्यादा सेवन करने से सीधे दिमाग पर असर होता है और आपके सोचने समझने की क्षमता प्रभावित होने लगती है। इसी वजह से शराब पीने के बाद मूड और बिहेवियर में बदलाव देखने (alcohol side effects)  को मिलता है। लंबे वक्त तक शराब पीने से मस्तिष्क के आकार में सिकुड़न आ सकती है और इस वजह से आपके सोचने-समझने व चीजों और बातों (health effects of alcohol) को याद रखने की शक्ति भी कम हो जाती है।

 

LIC के साथ सिर्फ 4 घंटे करें काम, 75 हजार रुपये मंथली होगी इनकम

ब्लड प्रेशर हाई हो सकता

 

जब कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में शराब पीता है तो इससे ब्लड प्रेशर हाई (Alcohol causes high blood pressure) हो सकता है और दिल की धड़कनें अनियमित हो सकती हैं। वहीं शराब के ज्यादा सेवन से ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बढ़ सकती है और इस वजह से दिल की बीमारियों, स्ट्रोक व हार्ट अटैक (heart attack and alcohol)  का जोखिम भी बढ़ता है।

Delhi Cheapest Furniture Market : दिल्ली की इस मार्केट में मिलता है सबसे सस्ता फर्नीचर, 100-100 किलोमीटर से खरीदने आते हैं लोग

 

कैंसर की वजह है शराब

कई रिसर्च में पाया गया है कि शराब का ज्यादा सेवन करना कैंसर (alcohol causes cancer) की वजह भी बन सकता है। इसमें थ्रोट कैंसर (Throat Cancer) और लिवर कैंसर के मामले ज्यादा देखने में आते हैं।

Gold Price Today: रिकॉर्ड लेवल से कितना गिरा सोना, खरीदने से पहले जान लें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के रेट

 

इंसुलिन बनने की प्रक्रिया भी प्रभावित 

 

अल्कोहल के ज्यादा सेवन की वजह से पैंक्रियाज में इंसुलिन (sharab k nuksan) बनने की प्रक्रिया भी प्रभावित होती है और इस वजह से डायबिटीज होने का जोखिम भी बढ़ता है। वहीं जिन लोगों को पहले से डायबिटीज (alcohol causes diabetes) की समस्या है उन्हें शराब से और भी ज्यादा परहेज करना चाहिए।