home page

Alcohol Fact : पीने के इतने समय बाद तक शरीर में रहती है शराब, 90 प्रतिशत को नही है जानकारी

Alcohol Fact in Hindi : आजकल युवाओं के बीच शराब पीने का एक चलन (habit of drinking alcohol) सा हो गया है। कुछ युवा शौक तो कुछ स्टाइल के लिए शराब पीना शुरू कर देते हैं। शराब एक नशीला पेय पदार्थ है, कुछ लोगों को इस नशे में रहना अच्छा लगता है इसलिए वे ज्यादा शराब का सेवन (excessive alcohol consumption) करते हैं। शराब शरीर में रहती तो कम वक्त के लिए है लेकिन इसका असर काफी समय तक रहता है,आइए जानते हैं एक बार पीने के बाद कितनी देर तक शरीर में रहती है शराब...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : शराब पीने के बाद इंसान झूमने लगता है। शराब पीने के कुछ देर तक तो कुछ नहीं होता, लेकिन थोड़ी बाद ही पीने वाले शख्स की आवाज और व्यवहार में बदलाव होने लगता है। उसके थोड़ी देर बाद उसकी चाल में भी बदलाव आने लगता है और वो शरीर से कंट्रोल खोने लगता है। शराब की मात्रा (amount of alcohol) ज्यादा होने के साथ ही आवाज बदलने लगती है और कुछ देर बाद चलने में दिक्कत आती ही है। फिर जब धीरे धीरे शराब का नशा (alcohol intoxication) उतरता है तो स्थिति सामान्य होती है। लेकिन, कुछ घंटों तक शराब का असर (effect of alcohol on body) रहता है। ऐसे में सवाल है कि आखिर शराब पीने के बाद एल्कोहोल कितने वक्त तक आपके शरीर में रहता है और कब तक अपना असर दिखाता है। 5, 7, 10 या कितने घंटे बाद तक शराब शरीर में मौजूद रहती है? तो जानते हैं इन सवालों का जवाब...

शरीर में किस तरह असर दिखाती है शराब?


शराब शरीर में कितनी देर तक रहती है, इसकी जानकारी लेने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती है और किस तरह असर दिखाती है। दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम (alcohol mixed with blood stream) में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है। इसके बाद ये पेट में जाती है और कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है। हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है। इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है। 


कितनी देर बॉडी में रहती है शराब?


अब बात करते हैं कि आखिर शराब कितने समय तक बॉडी में रहती (How long does alcohol stay in the body?) है। रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है। इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब के पीने का तरीका आदि पर निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी। वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है। 


बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहॉल चेक (Alcohol check by blood test) किया जाए तो करीब 6 घंटे तक ही शरीर में शराब की मात्रा दिखाई देगी। इसके अलावा अगर सांस का टेस्ट करवाएंगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा दिखाई देगी। इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा नजर आती है। इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करें तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा (how much alcohol in the body) के बारे में पता चलता है। ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलब्धता (Availability of alcohol in body) को बताते हैं।