home page

Alcohol : 1, 2 या 3 पेग एक दिन में आखिर कितनी पीनी चाहिए शराब, हो गया खुलासा

How Much Alcohol is OK Per Day : शराब सेहक को नुक्सान पहुँचाती है फिर भी शौकीन लोग इसका सेवन करते है। हम मानते है कुछ लोग शराब नहीं छोड़ पाते पर ये तो पता लगा सकते है की रोज (safe drinking habits) कितनी शराब पीने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है।  आइए नीचे खबर में इस बारे में डब्ल्यूएचओ (WHO) से फैक्ट जान लेते हैं की 1, 2 या 3 कितने पैग से नहीं होता नुक्सान-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। पूरी दुनिया में शराब पीने वालों की तादाद अरबों में हो सकती है। युवाओं में शराब, बीयर या अन्य एल्कोहल वाली ड्रिंक्स पीने का शौक तेजी से बढ़ (how much alcohol is safe) रहा है। फेस्टिव सीजन हो या न्यू ईयर सेलिब्रेशन, शराब पीने का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। आज के जमाने में शराब लोगों के सेलिब्रेशन का हिस्सा बन गई है। कई लोगों को शराब की लत लग जाती है और वे रोज पीना शुरू कर देते हैं। इसमें एल्कोहल (Alcohol drinking) होता है और इसकी वजह से इसका ज्यादा सेवन कैंसर, लिवर फेलियर समेत तमाम जानलेवा बीमारियों की वजह बन सकता है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि रोज कितनी शराब पीना सुरक्षित है?

 

PF खातधारकों को फ्री मिलता है 7 लाख का फायदा, जानिए EPFO के नियम

 

कुछ लोग मानते हैं कि प्रतिदिन 1-2 पैग शराब पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं है, तो कई लोग 3-4 पैग को भी नॉर्मल (how much alcohol is safe to drink) मानते हैं। कई रिसर्च में भी शराब के कुछ फायदे बताए गए हैं, लेकिन इन पर बहुत विवाद है। हेल्थ एक्सपर्ट्स शराब को सेहत के लिए बेहद खतरनाक मानते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने भी इसी साल शराब को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें कई चौंकाने वाली बातें थीं। इसमें यह बताया गया (kitni shrab peni safe hai) था कि कितनी मात्रा में शराब पीना सेफ माना जा सकता है और इसका सेवन शरीर पर किस तरह असर डालता है। चलिए नए साल से पहले यह बात सभी के लिए जानना बेहद जरूरी है।

 

सीनियर सिटीजंस की हो गई मौज, 360 दिन की FD पर मिल रहा बंपर ब्याज

 

शराब की सही लिमिट

 

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार शराब (WHO alcohol limit) की एक बूंद को भी सुरक्षित नहीं माना जा सकता है। शराब या अन्य एल्कोहल वाली ड्रिंक्स की कम से कम मात्रा भी सेहत के लिए खतरनाक होती है। लोगों को बिल्कुल शराब नहीं पीनी चाहिए। डब्ल्यूएचओ ने कई सालों के आकलन (ek din mein kitni sharab peeni chaiye) के बाद यह निष्कर्ष निकाला है। शराब की पहली बूंद पीने से ही कैंसर, लिवर फेलियर समेत तमाम गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शराब या बीयर के 1 पैग को भी सुरक्षित मानना लोगों की (Beer & Whisky) गलतफहमी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अभी तक किसी स्टडी में यह साबित नहीं हो सका है कि शराब सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। ऐसी रिसर्च विवादों से घिरी हैं।

 

Cheque Bounce Rule : चेक बाउंस होने पर कब आती है मुकदमे की नौबत, कितना लगता है जुर्माना, जानिए सबकुछ

सेहत के लिए क्यों खतरनाक है शराब?

WHO के अनुसार शराब में एल्कोहल मिलाया जाता है, जो एक जहरीला (Toxic) पदार्थ होता है। यह शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। सालों पहले इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने एल्कोहल (WHO warning on alcohol) को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन (Group 1 carcinogen) में शामिल किया था। कार्सिनोजेन को कैंसर पैदा करने वाले ग्रुप में शुमार किया जाता है। इस खतरनाक ग्रुप में एस्बेस्टस, रेडिएशन और तंबाकू को भी शामिल किया (kitni sharab peeye)  गया है। सिर्फ शराब ही नहीं, बल्कि तंबाकू और रेडिएशन से कई तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वह शराब के तथाकथित सुरक्षित स्तर के बारे में बात नहीं कर सकता है।