home page

Liquor : शराब के साथ कभी न खाएं ये 3 चीजें, दोगुना हो जाएगा नशा

शराब पीने से शरीर के कई अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ये बात जानते हुए भी लोग इसका सेवन करते हैं। लोगों का शराब पीने का सभी का अलग अलग तरीका होता है। कुछ लोग खाली पेट शराब पीते हैं तो कुछ शराब (sharab) के साथ चखना खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन तीन चीजों को शराब के साथ खाने से नशा दोगुना हो जाता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 
Liquor : शराब के साथ कभी न खाएं ये 3 चीजें, दोगुना हो जाएगा नशा 

HR Breaking News (ब्यूरो)। शराब का सेवन हर दृष्टिकोण से हानिकारक होता है. इस बात को लगभग सभी जानते हैं लेकिन इसके बावजूद लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं. शराब पीने के दौरान लोग स्नैक्स का जरूर सेवन करते हैं. इसे देसी भाषा में चखना कहा जाता है. चखने में लोग स्पाइसी चीजों को पसंद करते हैं. लेकिन शराब के साथ कुछ ऐसे फूड होते हैं जिनसे पोषक तत्वों का अवशोषण नहीं हो पाता है और एसिड रिफेलेक्स, ब्लॉटिंग जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं।

 शराब पीने के बाद बॉडी में सबसे ज्यादा पानी की कमी हो जाती है. इससे डिहाइड्रेशन होने लगता है. चखने में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश फूड से डिहाइड्रेशन की समस्या और बढ़ जाती है. अगर लगातार चखने में ज्यादा फैटी, स्पाइसी और नमकीन चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो लिवर खोखला होकर बीमारियों का शिकार हो जाता है.

SBI, PNB, HDFC, ICICI और Yes Bank ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, जान लें मिनिमम बैलेंस के नए नियम


शराब पीते हुए कुछ फूड को गलती से भी नहीं खाना चाहिए। इनसे ना सिर्फ शराब का नशा दोगुना हो जाता है, बल्कि उल्टी, हाई लो लिपोप्रोटीन डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल, हाई ट्राइग्लिसराइड हो सकता है।

फैटी लिवर, हाई ब्लड शुगर के खतरे को कम करने के लिए होम्योपैथिक डॉक्टर राजू राम गोयल ने एल्कोहॉल के साथ इन चीजों को अवॉयड करने के लिए कहा है।

शराब के साथ क्या ना खाएं?

पिता की खुद बनाई संपत्ति में बेटा बेटी का कितना अधिकार, High Court ने सुनाया अहम फैसला

काजू-मूंगफली

होम्योपैथिक डॉ. ने बताया कि शराब के साथ काजू-मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है। डायजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है और भूख नहीं लगती।

काजू खाने से ब्लोटिंग, कब्ज, वेट गेन, जोड़ों की सूजन और मूंगफली से एलर्जी, डायरिया, स्किन इचिंग, चेहरे की सूजन, उल्टी हो सकती है।

मीठी चीजें

ड्रिंकिंग के दौरान मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। पहला तो यह आपका नशा डबल करती हैं और कई बार उल्टियां भी लग जाती हैं।
बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत डायबिटीज का शिकार बना सकती है। किडनी के रोग, दिल के रोग और नसों के रोगों में यह मुख्य कारण देखी गई है।

दूध-दही

दूध-दही खाना अच्छी आदत है, लेकिन शराब के साथ यह जहर की तरह काम करते हैं। इससे एसिडिटी और स्किन एलर्जी होने लगती है।
डेयरी प्रॉडक्ट के कंपाउंड और एल्कोहॉल के कंपाउंड का नेचर एकदम उल्टा होता है, जो केमिकल रिएक्शन कर सकते हैं।