home page

Alcohol News : पति के शरीर में दिखने लगे ये 5 लक्षण तो तुरंत छुड़वा दे शराब, वरना पड़ सकता है पछताना

Alcohol Consumption : शराब चाहे कम पिओ या ज्यादा ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है। शराब एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता ही है। अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बाने जा रहे है जो कि आपको अपने पति यरा फिा दोस्त में देखने को मिल गए तो उनकी शराब आपको तुरंत ही छ़ड़वा देनी चाहिए नही तो स्वास्थय को भारी नुकसान पहुंचने के चलते आपको अस्पताल पहुंचाने तक की नौबत आ सकती है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : वर्तमान समय में छोटी उम्र के नौजवानों ने ही शराब पीना शुरू कर दिया है। लोग शौंक में पीना शुरू करते है और वो कब लत में तबदील हो जाती है वो पीने वालों को खुद पता नही चलता है। अगर आप शराब पीते हैं, तो अपने शरीर को ध्यान से सुनें। अगर आपको नीचे बताए गए किसी भी लक्षण का अनुभव होता है, तो तुरंत शराब पीना छोड़ (side effects of drinking alcohol daily) दें और डॉक्टर से सलाह लें।

1. भूख में कमी


यदि आपको शराब पीने के बाद भूख लगनी बंद हो (stop feeling hungry) जाती है, तो यह एक संकेत है कि आपके लिवर को नुकसान पहुंच रहा है। लीवर शराब को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है, और अगर वह इस काम को ठीक से नहीं कर पा रहा है, तो आपको भूख में कमी महसूस हो सकती है।


2. अचानक से वजन कम होना


शराब के अत्यधिक सेवन से वजन में अचानक कमी (sudden weight loss) आ सकती है। यह इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित करती है।

3. थकान महसूस करना


शराब के सेवन (alcohol consumption) के कारण आपको थकान महसूस हो सकती है। यह इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके शरीर को एनर्जी बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से अलग करती है।

4. पीलिया


पीलिया (Jaundice due to drinking alcohol) एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्किन और आंखों का सफेद भाग पीला पड़ जाता है। यह लिवर की बीमारी का एक संकेत हो सकता है। यह बहुत ही खतरनाक बीमारी साबित हो सकती है। 

5. पेट में दर्द रहना


शराब के सेवन के कारण आपके पेट में दर्द हो सकता है। यह इसलिए होता है क्योंकि शराब आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है।


शराब पीने से होने वाले नुकसान (Disadvantages of drinking alcohol)


- शराब का सेवन करने से लिवर खराब हो सकता है। लिवर खराब होने से पीलिया, जलोदर और कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
- शराब का सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। शराब का सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ने, ब्लड प्रेशर बढ़ने और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
- शराब का सेवन करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। शराब का सेवन करने से मुंह, गले, फेफड़े, पेट, स्तन और कोलन कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
- शराब का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। शराब का सेवन करने से डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया। यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।