home page

Alcohol news : एक पेग (60ML) शराब आपके शरीर पर डालती है ये असर, डेली पीने वाले जरूर जान लें

आज बहुत सारे लोगों को डेली शराब पीने की आदत लग चुकी है | कुछ लोग सिर्फ मज़े के लिए ये एन्जॉय करने के लिये शराब पीते हैं | अगर आप भी डेली शराब पीते हैं तो ये आपके शरीर पर क्या असर डालती है इसके बारे  में बहुत कम लोग ही जानते हैं | ऐसे में कुछ लोगों का मानना है की दिन में अगर एक पेग यानी सिर्फ 60ML शराब भी पीते हैं इससे कुछ नहीं होगा | आइये जानते हैं ये बात किनी सच है और इसके बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

 | 
एक पेग (60ML) शराब आपके शरीर पर डालती है ये असर, डेली पीने वाले जरूर जान लें 

HR Breaking News, New Delhi : कुछ लोगों का मानना है की थोड़ी मात्रा में पी गयी शराब हमारे शरीर पर कोई ख़ास असर नहीं डालती और इसको लेकर आज बहुत सारे आर्टिकल आपको अख़बारों में, वेबसाइट्स पर मिल जायेंगे | ऐसे में आप भी भ्रम की स्थिति में हो सकते हैं कि थोड़ी मात्रा में शराब सच में नुकसानदायक है या फायदेमंद? डॉ. राम आशीष (चिकित्साधिकारी सिद्धार्थनगर) बता रहे हैं कि अगर आप रोजाना (roz kitni shaarab peeni chahiye) एक लार्ज पेग या 2 स्मॉल पेग (लगभग 60 mL) एल्कोहल पीते हैं, तो आपके शरीर और लिवर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

whiskey Hangover : दारू पार्टी के बाद हो गया है हैंगओवर, दूर करने के लिए अपनाएँ ये तरीके


लिवर पर पड़ता है ये असर
हमारे शरीर में जाने वाले लिक्विड (तरल पदार्थों) की प्रॉसेसिंग लिवर करता है। शराब जब आपके शरीर में पहुंचती है, तो लिवर इसकी प्रॉसेसिंग शुरू करता है। मगर लिवर एक बार में बहुत ज्यादा शराब की प्रॉसेसिंग नहीं कर सकता है क्योंकि इसका आकार छोटा होता है। अब जब आप ज्यादा शराब पीते हैं, तो लिवर इसे प्रॉसेसिंग करने के लिए स्टोर नहीं कर पाता है और शराब आपके पेट और छोटी आंत से होते हुए आपके खून में घुलने लगती है। ये खून शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचने से पहले लिवर के पास फिल्टर होने के लिए पहुंचता है।

खून में घुले ये शराब एक खास तरह का एंजाइम बनाने लगते हैं, जिसे एसिडएल्डिहाइड कहते हैं। ये एंजाइम आपके लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। लंबे समय तक ज्यादा मात्रा में शराब पीने वाले लोगों का लिवर धीरे-धीरे खराब होता जाता है। लिवर अगर 60-70% तक काम करना बंद कर दे, तो व्यक्ति का जीवन मुश्किल हो जाता है और उसे कई तरह की गंभीर बीमारियां हो जाती हैं।

whiskey Hangover : दारू पार्टी के बाद हो गया है हैंगओवर, दूर करने के लिए अपनाएँ ये तरीके


दूसरे अंगों पर भी पड़ता अठै असर
अगर आप रोजाना 1 लार्ज पेग शराब पीते हैं, तो आपको सिर्फ लिवर खराब होने का ही नहीं, बल्कि अन्य कई खतरे भी होते हैं। इनमें पैक्रियाटाइटिस, डिप्रेशन और चिंता, प्रजनन क्षमता में कमी, हाई ब्लड प्रेशर, मुंह और लिवर का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, मोटापा, नर्व डैमेज, स्ट्रोक आदि रोग प्रमुख हैं।

रोज़ 60ML शराब कितनी सेफ 
डॉ. राम आशीष बताते हैं कि लिवर के लिए शराब की मात्रा मायने नहीं रखती है, इससे आपका लिवर तो प्रभावित होगा ही। अगर आप बहुत थोड़ी मात्रा में शराब पीते हैं, तो आपके लिवर पर प्रभाव लंबे समय में दिखेगा, जबकि आप ज्यादा पीते हैं, तो प्रभाव जल्दी दिखेगा। सच्चाई ये है कि अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको एल्कोहल का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि अगर आप ओकेजनली (खास मौकों में यानी साल में 5-6 बार सिर्फ 1-2 छोटे पेग) पीते हैं, तो इसका प्रभाव शरीर पर नहीं दिखता है। लेकिन अगर आपको लिवर की पहले से कोई बीमारी है, तो इतनी शराब भी आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

Liquor Bottles : शराब की बोतल को क्यों कहा जाता है खंभा, अद्धा, पव्वा और बच्चा, हैवी ड्रिंकर भी जानते