home page

Alcohol : गर्मियों में हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

Beer Peene se Kya Hota Hai - गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है और शहरों में अब बीयर की खपत बढ़ने वाली है। क्योंकि चिलचिलाती गर्मी को दूर भगाने के लिए लोग ठंडी बीयर का सेवन करते हैं। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ बीयर पीते हैं तो क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में हर रोज बीयर पीने से क्या होता है। अगर नहीं? तो चलिए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से - 

 | 
Alcohol : गर्मियों में हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

HR Breaking News (ब्यूरो)। गर्मियों का समय आ गया है। इस दौरान बीयर पीने वालों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है। अक्सर जब भी किसी इवेंट को सेलिब्रेट करना होता है तो दोस्तों से ठंडी बीयर (cold beer) की डिमांड पहले रख दी जाती है। लेकिन यार- दोस्तों के साथ पी जाने वाली ड्रिंक के आप फायदे जानेंगे तो चौक जाएंगे। दरअसल, बीयर पीने के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई फायदे है। मगर इसके लिए जरूरी है कि बियर को सही मात्रा में ही पिया जाए। बीयर पीने के क्या फायदे होते है 

Delhi High Court ने कहा- पढ़ी लिखी पत्नी को इस काम के लिए नहीं कर सकते मजबूर

हड्डियों को मिलती है मजबूती


बीयर पीना (Beer Peene se Kya Hota Hai) आपके हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। बीयर में सिलिकॉन नाम का तत्व मौजूद होता है जो हड्डियों को विकसित करने में मदद करता है। दिन में अगर एक से दो ग्लास बीयर का सेवन किया जाए तो हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम हो जाती है।


डायबिटीज के मामलों में सहायक


बीयर पीने से मधुमेह की बीमारी से भी आपको छुटकारा मिल जाता है। दरअसल बीयर शरीर में इंसुलिन सेंसटिविटी को बढ़ाती है। जो टाइप- 2डायबिटीज होने की आशंका को 25 फीसदी तक कम कर देता है।


अल्जाइमर की बीमारी में लाभकारी


अल्जाइमर वो बीमारी है जब इंसान चीजें भूलने लग जाता है। जो लोग नियमित रूप से बीयर का सेवन करते है उनमें अल्जाइमर होने का खतरा 23% तक कम हो जाता है। ये इसलिए होता है क्योंकि बीयर शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। जिसके कारण दिमाग में खून का प्रवाह बेहतर होता है और दिमाग का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है।

नींद ना आने की समस्या में फायदेमंद


अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती तो ये इनसोम्निया बीमारी हो सकती है। बीयर इस समस्या में एक नाईटकैप के तौर पर काम करती है। खाने के बाद बीयर पीने से आपको सुकून से भरी नींद आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि बीयर दिमाग में डोपामीन का प्रवाह बढ़ाता है जो शरीर को रिलैक्स करता है।

डैंड्रफ का रामबाण इलाज


अगर आप भी लंबे समय से डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं, तो बीयर आपके लिए मददगार साबित होगा। बीयर में पाए जाने वाले यीस्ट और विटामिन -बी के कारण डैंड्रफ खत्म होते है। बीयर से बाल धोने से बाल भी साइन रहते है।

5 साल की FD कर देगी मालामाल, ये बैंक दे रहे है 500 दिन वाली स्कीम पर बंपर ब्याज

गाजियाबाद के लोगों ने जमकर पी बीयर


गाजियाबाद के जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष मार्च माह में करीब 2 करोड़ 98 लाख 3 हजार 33 रुपये की बीयर गाजियाबाद में खरीदी गई। अगर वर्ष 2022 के आंकड़ों की बात करें तो 2 करोड़ 59 लाख 7 हजार 51 रुपये की बिक्री हुई थी। हालांकि, 1 अप्रैल से यूपी में अंग्रेजी और देसी शराब के दामों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बियर के दाम में भी 5 से 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।