home page

Alcohol : एक एक्स्ट्रा पैग शराब पीने से शरीर में क्या होता है ये असर, एक्सपर्ट ने बताई ये अहम बात

Alcohol : आज के समय में शराब का सेवन (alcohol abuse) करना आजकल का फैशन बन चुका हैं। और यह जानते हुए भी की हमारे शरीर के लिए शराब कितनी हानिकारक हैं। फिर भी इसका सेवन बढ़ता जा रहा हैं। और इसी को लेकर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप शराब का एक पैग भी एक्स्ट्रा पीते हैं तो इसका आपके शरीर पर क्या बुरा असर पडता हैं। पीने वाले जरूर जान लें एक्सपर्ट की कहीं ये अहम बात...
 | 
Alcohol : एक एक्स्ट्रा पैग शराब पीने से शरीर में क्या होता है ये असर, एक्सपर्ट ने बताई ये अहम बात

HR Breaking News, Digital Desk - इसमें कोई शक नहीं कि शराब पीना सेहत के लिए (Drinking alcohol is harmful for health) हानिकारक है, लेकिन ऐसे लोग भी कम नहीं हैं जो यह तर्क देते हैं कि शराब शरीर के लिए काफी हद तक फायदेमंद भी है। ये सही भी है। सही मात्रा में शराब शरीर को फायदा पहुंचा सकती है।

शराब के फायदे (साइंस के हिसाब से..):-

1. जैसे बियर पीने से दिल की बीमारी और अल्जाइमर रोग से काफी हद तक बचाव हो सकता है.

2. शैम्पेन बादाम की तरह दिमाग तेज करने के लिए जरूरी है.

3. वोदका स्ट्रेस कम करने और क्रिएटिविटी बढ़ाने के काम आती है.

4. जिन ब्लोटिंग कम करती है और शरीर से अधिक मात्रा में नमक कम करती है.

5. वाइन के बारे में तो कहा ही जाता है, गुड फॉर हार्ट एंड गुड फॉर स्किन (त्वचा और दिल के लिए अच्छी है.)

अगर इस तरह फायदे गिनें तो न जाने कितने होंगे, लेकिन ये सब एक निश्चित मात्रा में शराब पीने से ही होता है। ये फायदे रोजाना पीने वालों के लिए नहीं हैं और न ही उन लोगों के लिए हैं जो एक बार में टैंकर की तरह पीते हैं। नियमित मात्रा से एक पैग भी अधिक पीने वाले के शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। हालांकि यह शरीर, मेटाबॉलिज्म और उम्र पर भी निर्भर करता है, लेकिन एक पैग शराब की एक यूनिट को पचाने में 1 घंटे से ज्यादा का समय लग सकता है। तो उन लोगों की कल्पना करें जो पूरी बोतल गटक जाते हैं। उनके लिवर को कितना ओवरटाइम करना पड़ता होगा।

MedExpress.co.uk की डॉक्टर क्लेयर मॉरिसन ने ये बताया कि आखिर एल्कोहॉल शरीर में जाकर क्या असर करता है...

1. 10 मिनट के अंदर..

पहला पेग पीने के तुरंत बाद लोगों को हिट नहीं करता, ये 10 मिनट बाद अपना असर दिखाना शुरू करता है. इसका कारण ये है कि सबसे पहले एल्कोहॉल खून में एब्जॉर्ब किया जाता है फिर ये पेट से होते हुए आंतों तक पहुंचता है.

2. 30 से 90 मिनट के अंदर...

शरीर के पूरे हिस्से में एल्कोहॉल 30 से 90 मिनट के बाद असर करता है. ये शरीर के हर अंग तक पहुंचता है और असर करता है. इसलिए ही शराब एक साथ कई पेग पीने वालों के लिए ज्यादा खतरा है क्योंकि ज्यादा असर करती है।

क्या होता है शराब पीने के 1 घंटे बाद..

शरीर पर असर के हिसाब से देखें तो तय लिमिट से एक पेग ज्यादा भी शराब काफी असर डाल सकती है और ये होते हैं दुष्परिणाम...
1. आंखें...

शराब पीने के बाद आंखें थकी हुई सी लगती हैं और विजन भी थोड़ा गड़बड़ा जाएगा. इसीलिए शराब पीने के बाद लोग कहीं टकरा जाते हैं या फिर एक्सिडेंट का खतरा बढ़ जाता है.

2. दिमाग..

शराब पीने के 1 घंटे बाद लोगों को ये समझ आएगा कि उनके दिमाग की निर्णय लेने की क्षमता काफी कम हो गई है. कई मामलों में याद्दाश्त कमजोर हो जाना और चक्कर आना भी होता है.

3. किडनी..

उल्टी, दस्त, यूरिन से शरीर से जरूरी मिनरल कम होंगे. किडनी के सभी फंक्शन तेज हो जाएंगे और इसलिए शरीर डिहाइड्रेटेड लगेगा.

4. लिवर..

लिवर का काम काफी बढ़ जाएगा. लिवर का असर तब तक नहीं दिखता जब तक ये पूरी तरह से खराब न होने लगे, लेकिन शराब पीने के एक घंटे के अंदर लिवर का काम काफी बढ़ जाता है.

5. पेट..

शराब पचने के पहले उल्टी, दस्त, पेट में जलन, भूख मर जाना जैसी समस्याएं होती हैं.

6. फेफड़े..

निमोनिया का खतरा शराब पीने के दौरान बढ़ जाता है. गले में जलन और खराड़ के साथ मुंह सूखना, खांसी आना आदि शराब पीने के 1 घंटे के अंदर होता है.

तो अब शराब पीने वाले समझ ही गए होंगे कि एक एक्स्ट्रा पेग कितना खतरनाक साबित हो सकता है.