home page

Alcohol : महंगी शराब को 'scotch' कहने के पीछे क्या है कारण, जानिये कैसे पड़ा ये नाम

Alcohol news : भारत में शराब के शौकीन बहुत लोग हैं। ऐसे कई लोग हैं जो अपने घरों में बार भी बनाया है। हर रोज अलग-अलग वैरायटी के व्हिस्की लेते रहते हैं। स्कॉच नाम तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि इसका क्या मतलब होता है, तो जानते हैं कि आखिर ये स्कॉच क्या है और इसके नाम की क्या कहानी है?
 | 
Alcohol : महंगी शराब को 'scotch' कहने के पीछे क्या है कारण, जानिये कैसे पड़ा ये नाम

HR Breaking News (नई दिल्ली)। जो लोग भी शराब पीते हैं, वे अक्सर पीने की बात आती है तो वो स्कॉच पीने की इच्छा (desire to drink scotch) जाहिर करते हैं. वैसे स्कॉच की कीमत (price of scotch) भी आम शराब से थोड़ी ज्यादा होती है और लोग इसके टेस्ट आदि को लेकर भी इसे पसंद करते हैं. हो सकता है कि आपने भी ये नाम सुना हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इस नाम की कहानी क्या है. साथ ही सवाल ये भी है कि स्कॉच दूसरी शराबों से इतनी महंगी क्यों होती है. तो जानते हैं हर सवाल का जवाब.
 

क्या होती है स्कॉच? (What is Scotch?)


स्कॉच एक व्हिस्की का प्रकार होता है और ये नाम किसी टेस्ट की वजह से नहीं बल्कि जगह से हिसाब से पड़ा है. दरअसल, स्कॉच उन व्हिस्की को कहा जाता है, जिन्हें स्कॉटलैंड में बनाया जाता है. स्कॉटलैंड में बनने वाली व्हिस्की को ही स्कॉच कहा जाता है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि सभी व्हिस्की स्कॉच नहीं होती है, लेकिन सभी स्कॉच विहस्की होती है. 


इसके साथ ही स्कॉच व्हिस्की बनाने का तरीका भी होता है, क्योंकि स्कॉटलैंड में ओक कास्क के जरिए इसे कई साल तक रखा जाता है और उसके बाद इसे बनाया जाता है. इस वजह से इसका टेस्ट अलग होता है और इसे बनाने की प्रक्रिया ही इसे महंगा करने का काम करती है. स्कॉच भी कई तरह की होती है और ये हर रिजन के हिसाब से विभाजित की जाती है, जिनमें Campbeltown, Highland, Islay, Lowland और Speyside आदि शामिल है. 


कैसे बनती है स्कॉच?


जैसे स्कॉच के अलावा आइरिश व्हिस्की (irish whiskey) भी आती है, जिसे भी काफी लोग पीना पसंद करते हैं. अगर इसे बनाने को लेकर बात करें तो स्कॉच को माल्टेड जौ और पानी से बनाया जाता है, जबकि आयरिश व्हिस्की को मक्का, जौ और गेहूं जैसे माल्टेड अनाज के मैश से बनाया जाता है. ऐसे में कहा जा सकता है कि इससे बनाने का तरीका भी दूसरी व्हिस्की से काफी अलग होती है. इस वजह से ही इसे स्मूथ माना जाता है. 

 


ऐसे ही शैंपेन का नाम


अक्सर पार्टी में उड़ाई वाली शैंपेन किसी शराब का नाम नहीं है, बल्कि यह भी जगह के हिसाब से ही है. अगर शैंपेन की बात करें तो शैंपेन में जो ड्रिंक रखी जाती है, उस स्पार्कल वाइन कहा जाता है. यानी शैंपेन एक तरह की वाइन ही होती है. शैंपेन नाम तो जगह का है और इस शहर के नाम से ही इस जगह का पड़ा है. बता दें कि शैंपेन फ्रांस (champagne france) में एक क्षेत्र है, जिसका नाम है शैंपेन. अगर ये भारत में बनी है तो इसे सिर्फ स्पार्कलिंग वाइन ही कहा जाएगा.