home page

Alcohol With Cold Drink : कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना हो सकती हैं ये बीमारियां

Do Not Mix Cold Drink In Alcohol : दरअसल, कुछ लोग पानी के साथ शराब पीना पसंद करते हैं तो कुछ सोडा के साथ। कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब भी पीते हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी हैं कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीना (Cold Drink me sharaab milakar pina) आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। पीने वाले जरूर जान लें ये बात....
 | 
Alcohol With Cold Drink : कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने वाले हो जाएं सावधान, वरना हो सकती हैं ये बीमारियां

HR Breaking News, Digital Desk - आपको बता दें कि शराब पीने का सब का अलग - अलग तरीका होता हैं। और कोल्ड ड्रिंक या सोडा में मिलाकर शराब (Mix Cold Drink In Alcohol) पीने का चलन सालों से चला आ रहा है, ऐसा मानना है कि इससे शराब कड़वी नहीं लगती और टेस्टी भी हो जाती है। अपने टेस्ट के हिसाब से लोग शराब में अलग-अलग तरह के पेय पदार्थ मिलाकर इसका सेवन करते हैं। शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक (Drinking alcohol is harmful for health) हो सकता है। 


सब लोग शराब का सेवन अपने - आपने तरीके से करते हैं। जैसें कि बहुत से लोग शराब के साथ मिलाने के लिए पानी के अलावा कई अन्य पेय पदार्थों का भी उपयोग करते हैं। कुछ लोग इसे बिना कुछ मिलाए निगल जाते हैं। कोई सोडा, कोई पानी और कोई कोल्ड ड्रिंक मिलाता है। ये आदत परेशानी का कारण बन सकती है. अगर आप भी शराब पीते हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि बिना कोल्ड ड्रिंक में (sharaab me Cold Drink milakar pine se kya hota hai)  मिलाए शुद्ध शराब पीने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है।

कोल्ड ड्रिंक मिलाकर शराब पीने का असर (Effect of drinking alcohol mixed with cold drinks):-

डिहाइड्रेशन का शिकार:

शराब पीने वालों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए की कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से हो सकता है कि यह आपको कड़वी न लगे और इसका स्वाद भी आपको अच्छा लगे। लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। ऐसे में शराब पीने से आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं।

हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा:

जानकारी के लिए बता दें कि बहुत बार ऐसा भी होता है कि पीने वालों को पैग बनाते समय शराब की मात्रा का अंदाजा भी नहीं रहता। जिस वजह से सामान्य मात्रा से ज्यादा शराब का पैग बन जाता है। अगर ऐसा करते हैं तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा (Risk of heart attack and stroke) बढ़ जाता है। इसके साथ ही पीने वाले व्यक्ति पर बेहोशी का असर भी दिखाई दे सकता है।

शुगर लेवल बढ़ने का भी खतरा:

इस बात को भी गांठ बांध लें कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने (sharaab me Cold Drink milakar pina) से शुगर लेवल के बढ़ने का भी खतरा रहता है। कुछ लोग शराब को एकदम नीट पीना ही पसंद करते हैं यानी बिना पानी या कुछ और मिलाए। ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर के अंगों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि शराब में पानी मिलाकर (sharaab me pani milakar pina) ही सेवन करें। 


सेहत सबसे ज्यादा जरूरी:

जो शराब के शौकीन होते हैं वो खूब पीते हैं, उनको अपनी सेहत की फ्रिक नहीं रहती है। शराब पीना सेहत के लिए बुरा हो सकता है। इस आदत पर कंट्रोल होना चाहिए। अगर आप दो-चार महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में शराब पी लेते हैं तो इससे आपकी सेहत ज्यादा खराब (jayda sharaab pina) नहीं होगी।