home page

Alcohol With Cold Drink : शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से क्या होता है, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

Do Not Mix Cold Drink In Alcohol : देश में बड़ी संख्या में लोग शराब पीते हैं। कई सारे लोग शराब के शौकीन होते हैं। शराब पीने का शौक तो अलग बात है कई लोग तो इसमें तरह-तरह के स्वाद भी ढूंढते हैं। लोग शराब में मिलाकर पीने के लिए पानी सहित बहुत से अन्य पेय पदार्थों इस्तेमाल करते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से आपकी सेहत पर पड़ने वाले प्रभावों को बताएंगे...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - कोल्ड ड्रिंक या सोडा में मिलाकर शराब (Mix Cold Drink In Alcohol) पीने का चलन सालों से चला आ रहा है, ऐसा मानना है कि इससे शराब कड़वी नहीं लगती और टेस्टी भी हो जाती है। अपने टेस्ट के हिसाब से लोग शराब में अलग-अलग तरह के पेय पदार्थ मिलाकर इसका सेवन करते हैं। शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 


शराब में मिलाकर पीने के लिए कई लोग पानी के अलावा बहुत से अन्य पेय पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग तो बिना कुछ मिलाए ही गले के नीचे उतार लेते हैं। कोई सोड़ा मिलाता है, कोई पानी तो कोई कोल्ड ड्रिंक। ये आदत परेशानी का कारण हो सकती है। अगर आप भी एल्कोहल पीते हैं तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से आपकी सेहत को क्या नुकसान होता है। आइए जानते हैं कोल्ड्र ड्रिंक के साथ बिना पानी मिलाए विशुद्ध शराब पीने से हमारे स्वास्थ्य  को क्या नुकसान हो सकते है।  
 

कोल्ड ड्रिंक मिलाकर शराब पीने का असर (Effect of drinking alcohol mixed with cold drinks)

डिहाइड्रेशन का शिकार


शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से भले आपको ये कड़वी नहीं लगे और इसका स्वाद भी भा जाए।जानकारी के लिए बता दें कि यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। इस तरह शराब पीने से आपकी बॉडी में पानी की मात्रा कम हो जाती है और जिसके कारण आप डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं।

हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा


कई बार ऐसा भी होता है कि पीने वालों को पैग बनाते समय शराब की मात्रा का अंदाजा भी नहीं रहता। जिस वजह से सामान्य मात्रा से ज्यादा शराब का पैग बन जाता है। अगर ऐसा करते हैं तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही पीने वाले व्यक्ति पर बेहोशी का असर भी दिखाई दे सकता है।

शुगर लेवल बढ़ने का भी खतरा


इस बात को भी गांठ बांध लें कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शुगर लेवल के बढ़ने का भी खतरा रहता है। कुछ लोग शराब को एकदम नीट पीना ही पसंद करते हैं यानी बिना पानी या कुछ और मिलाए। ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर के अंगों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि शराब में पानी मिलाकर ही सेवन करें। 


सेहत सबसे ज्यादा जरूरी


जो शराब के शौकीन होते हैं वो खूब पीते हैं, उनको अपनी सेहत की फ्रिक नहीं रहती है। शराब पीना सेहत के लिए बुरा हो सकता है। इस आदत पर कंट्रोल होना चाहिए। अगर आप दो-चार महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में शराब पी लेते हैं तो इससे आपकी सेहत ज्यादा खराब नहीं होगी।