home page

Alcohol with energy drinks : शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने से क्या होता है, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

Alcohol with energy drinks : इन दिनों एनर्जी ड्रिंक में कैफिनेटेड ब्रेवरेज के साथ शराब मिलाकर पीने का ट्रेंड काफी छाया हुआ है। इससे ड्रिंक को नया ट्वीस्ट मिलने के साथ- साथ आप लंबे समय तक एनर्जेटिक रहते हैं। एक्सपेरिमेंट करने से आपको फ्लेवर तो मिलेगा, लेकिन अलग-अलग ड्रिंक को मिलाकर पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए खबर में जानते है इससे शरीर पर होने वाले असर के बारे में विस्तार से।
 | 
Alcohol with energy drinks : शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने से क्या होता है, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

HR Breaking News, Digital Desk - एनर्जी ड्रिंक की बढ़ती लोकप्रियता (Increasing popularity of energy drinks) के कारण अब बहुत से लोग इसे शराब में भी मिलाकर पीने लगे हैं। अपनी ड्रिंक को एक अलग टेस्ट देना और घंटों तक एनर्जी से भरपूर रहने का मकसद लोगों को अब शराब में पानी या फिर सोड़ा के बजाए एनर्जी ड्रिंक मिलाने के लिए बढ़ावा दे रहा है। इतना ही नहीं शराब को एक अलग फ्लेवर देने का ये तरीका आपको भले ही अनूठा लगता हो लेकिन इन दोनों चीजों को मिलाना आपकी सेहत के लिए वाकई में हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं शराब में एनर्जी ड्रिंक (energy drink in alcohol) मिलाने से शरीर को होने वाले नुकसान।


क्या होगा जब आप शराब और एनर्जी ड्रिंक को मिलाएंगेः शराब और एनर्जी ड्रिंक के अपने-अपने गुण और अवगुण होते हैं। एक आपको आलसी बनाती है तो दूसरी आपको जागने और एनर्जी देने में मदद करती है। जब आप दोनों को मिलाते हैं तो एनर्जी ड्रिंक शराब के प्रभाव को धीमा कर उसपर हावी हो जाती है और देर रात तक जागने के लिए प्रभाव डालती है। इसके कारण आपके मस्तिष्क को भ्रम हो जाता है और आप आमतौर पर ज्यादा शराब पी जाते हैं।

क्या कहता है विज्ञानः शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक मिलाने के प्रभाव को जांचने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं, जिसका निष्कर्ष ये निकला है कि दोनों को मिलाकर पीने से आप आमतौर पर ज्यादा शराब पी जाते हैं। शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि दोनों को एक साथ मिलाकर पीने से चीजें आपके हाथ से निकल सकती हैं और ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, जब लोग शराब और एनर्जी ड्रिंक को एक साथ मिलाते हैं तो ये मिश्रण पीने वाले लोग तीन गुना तक अधिक शराब पी जाते हैं। जरूरत से ज्यादा शराब पीने पर आपको एल्कोहल प्वॉइजनिंग हो सकती है, जो उल्टी, कंफ्यूजन, अकड़न, सांस लेने में तकलीफ और शरार का कम तापमान होने जैसी शिकायत हो सकती है।   


आपके दिल के लिए घातक है ये मिश्रणः शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने से आपके दिल के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों के ब्लड प्रेशर पर पड़ने वाले प्रभाव अलग-अलग हैं और जब इन दोनों को मिलाया जाता है तो आपका अंदरूनी सिस्टम असमंजस की स्थिति में आ जाता है। 2018 के एक अध्ययन के मुताबिक, दोनों ही पेय रक्त वाहिकाओं के व्यास में बदलाव कर उन्हें खतरनाक लेवल पर ले जा सकते हैं। एनर्जी ड्रिंक पीने से पहले रक्त वाहिकाओं का फैलाव औसतन 5।1 प्रतिशत होता है और बाद में 2।8 प्रतिशत हो जाता है, जो कि वस्कुलर फंक्शन में तीव्र हानि का खतरा बढ़ सकता है।


हाई और लो दोनों ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है शराब और एनर्जी ड्रिंकः 2016 के एक अन्य अध्ययन से ये भी पता चला है कि अगर आप शराब और एनर्जी ड्रिंक को साथ मिलाकर पीते हैं तो आपका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों प्रकार के ब्लड प्रेशर में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है। ब्लड प्रेशर में किसी भी प्रकार का बदलाव उन सभी मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है, जो पहले से ही ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं।   


शराब और एनर्जी ड्रिंक से हैं ये नुकसान भीः नियमित अंतराल पर ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव आपके हृदय पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है और स्ट्रोक, दिल के दौरे और हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन आपके लिवर और नींद चक्र को प्रभावित कर सकता है। कब नहीं पीना चाहिए ये ड्रिंकः एनर्जी ड्रिंक को एक हेल्दी पेय के रूप में देखा जाता है लेकिन ये शुगर से भरा होता है। अगर आप अपने वजन को लेकर चिंतित हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को मिलाने से बचें। इसके अलावा जब भी आप इन्हें पिएं तो दोनों के समय के बीच अंतर पर गौर करें।