home page

Alcohol With Soda Water : शराब में सोडा या पानी मिलाकर पीना सही या गलत, जानिये एक्सपर्ट की राय

How to drink whiskey and red wine : कई लोग शराब को सोडा के साथ मिक्स करते हैं तो कुछ कोल्ड ड्रिंक के साथ पीना पसंद करते हैं।  इन सब के बीच कुछ ऐसे भी हैं लोग हैं जिन्हें शराब नॉर्मल पानी के साथ पीना पसंद है। लेकिन हमारा मकसद यह जानना है कि इन तीनों में से कौन सा वाला कॉम्बिनेशन सबसे खतरनाक है? और इसका आपके हेल्थ पर क्या असर पड़ता है?
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - 'शराब सेहत के लिए हानिकारक है' यह बात हम सभी जानते हैं। लेकिन फिर भी इसे पीने वालों की संख्या बहुत बड़ी है। खुशी हो या गम, जाम छलकाने के शौकीन बस इसे पीने का मौका ढूंढते हैं। व्हिस्की, वोडका, रम जैसी कई तरह की शराब आती है। कोई इनको सोडा मिलाकर पीता है तो कोई कोल्ड ड्रिंक और पानी मिलाकर, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर शराब की वैरायटी (variety of liquor) को पीने का लोगों को सही तरीका नहीं मालूम है। आइए जानते हैं इसके बारे में। 


सबसे पहले बात करते हैं व्हिस्की की शराब (whiskey liquor) की इस वैरायटी को पीने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। लेकिन इसको सही ढंग से पीने का तरीका (how to drink properly) जानने वालों की संख्या शायद सबसे कम। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, व्हिस्की को पानी, कोल्ड ड्रिंक और सोडा के साथ पीना ही नहीं चाहिए। इसका नीट सेवन करना चाहिए। पहली बार यह सुनकर आपका भी सिर चकराएगा कि ऐसा करने से तो बॉडी को और नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती है, इसके बाद भी कुछ चीजें हैं जिनको आपको फॉलो करना चाहिए। 


दरअसल व्हिस्की को तुरंत गट करना बेहद हानिकारक माना जाता है। जबकि रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हिस्की का सेवन (whiskey consumption) समय लेकर करना चाहिए। मान लीजिए कि आपने 30 ML का पैग बनाया है तो उसे नीट पी रहे हैं तो एक बार में मत पी जाइए। कम से कम 30 मिनट का समय लें और चाय की तरह चुस्की लेते हुए पिएं। 


क्यों नहीं मिलानी चाहिए कोल्ड ड्रिंक


शराब को कोल्ड ड्रिंक में मिलाकर नहीं पीना चाहिए। पहला ऐसा करने से इसका नशा तुरंत चढ़ता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है। आपको शराब की मात्रा का अंदाजा नहीं लगता। इसकी वजह से आप ज्यादा शराब पी जाते हैं। साथ ही इसको एकसाथ पीने से पानी की भी शरीर में कमी हो जाती है। ऐसा करना  हार्ट अटैक और स्ट्रोक का भी कारण बन सकता है।
 

रेड वाइन को पीने का तरीका (How to drink red wine)


शराब की ये वैरायटी सभी से अलग और खास मानी जाती है। यह आम शराब से महंगी होती है। इसीलिए इसे अपर क्लास की शराब माना जाता है। कहा जाता है कि यह जितनी पुरानी होती है, उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होती है। इसकी सुगंध लेकर सिप करके पिया जाता है। अब आते हैं मुद्दे की बात पर कि क्या वाइन को सोडा, कोल्ड ड्रिंक और पानी मिलाकर पीना चाहिए तो इसका जवाब है कि आप यह कर सकते हैं, इसका इसको बिना सोडा, कोल्ड ड्रिंक और पानी के मिलाने जितना ही प्रभाव पड़ेगा, लेकिन लोग इसे बिना पानी, सोडा और कोल्ड ड्रिंक मिलाकर नहीं पीते हैं।


सबसे जरूरी बात


अंत में सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस लाइन से इस आर्टिकल की शुरआत होती है उसी पर आकर यह बात खत्म होती है कि शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आ चुकी है कि इसका किसी भी मात्रा में सेवन नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए बेहतर यह है कि आप इससे दूरी बनाकर रखें।