home page

Beer Benefits : बियर पीने वाले हो जाएँ खुश, शरीर को होते है ये फायदे, शोध में हुआ खुलासा

गर्मी का मौसम चल रहा है और इस समय अल्कोहल पीने वाले ज्यादातर लोग बियर पीना पसंद करते हैं | डॉक्टरों के मुताबिक बियर पीने से हमारे शरीर पर बहुत सारे नुकसान होते है पर हाल ही में हुई एक शोध के मुताबिक बियर पीने से हमे बहुत सारे फायदे होते हैं | आइये जानते हैं इनके बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : गर्मियों का समय आ गया है. इस दौरान बीयर पीने वालों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है. अक्सर जब भी किसी इवेंट को सेलिब्रेट करना होता है तो दोस्तों से ठंडी बीयर की डिमांड पहले रख दी जाती है. लेकिन यार- दोस्तों के साथ पी जाने वाली ड्रिंक के आप फायदे जानेंगे तो चौक जाएंगे. दरअसल, बीयर पीने के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई फायदे है. मगर इसके लिए जरूरी है कि बियर को सही मात्रा में ही पिया जाए

हड्डियों को मिलती है मजबूती
बीयर पीना आपके हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है. बीयर में सिलिकॉन नाम का तत्व मौजूद होता है जो हड्डियों को विकसित करने में मदद करता है. दिन में अगर एक से दो ग्लास बीयर का सेवन किया जाए तो हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम हो जाती है.

Coffee ke nuksaan : कॉफ़ी पीने से हो सकती है ये दिक्क्तें, स्वाद स्वाद में कर न बैठें नुक्सान

डायबिटीज के मामलों में सहायक
बीयर पीने से मधुमेह की बीमारी से भी आपको छुटकारा मिल जाता है. दरअसल बीयर शरीर में इंसुलिन सेंसटिविटी को बढ़ाती है. जो टाइप- 2डायबिटीज होने की आशंका को 25 फीसदी तक कम कर देता है.

अल्जाइमर की बीमारी में लाभकारी
अल्जाइमर वो बीमारी है जब इंसान चीजें भूलने लग जाता है. जो लोग नियमित रूप से बीयर का सेवन करते है उनमें अल्जाइमर होने का खतरा 23% तक कम हो जाता है. ये इसलिए होता है क्योंकि बीयर शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. जिसके कारण दिमाग में खून का प्रवाह बेहतर होता है और दिमाग का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है.

नींद ना आने की समस्या में फायदेमंद
अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती तो ये इनसोम्निया बीमारी हो सकती है. बीयर इस समस्या में एक नाईटकैप के तौर पर काम करती है. खाने के बाद बीयर पीने से आपको सुकून से भरी नींद आएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि बीयर दिमाग में डोपामीन का प्रवाह बढ़ाता है जो शरीर को रिलैक्स करता है.

How Many Chapatis a Day : एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए? जानिए लिमिट और फायदे

डैंड्रफ का रामबाण इलाज


अगर आप भी लंबे समय से डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं, तो बीयर आपके लिए मददगार साबित होगा. बीयर में पाए जाने वाले यीस्ट और विटामिन -बी के कारण डैंड्रफ खत्म होते है. बीयर से बाल धोने से बाल भी साइन रहते है.

गाजियाबाद के लोगों ने जमकर पी बीयर
गाजियाबाद के जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने News 18 local को बताया कि इस वर्ष मार्च माह में करीब 2 करोड़ 98 लाख 3 हजार 33 रुपये की बीयर गाजियाबाद में खरीदी गई. अगर वर्ष 2022 के आंकड़ों की बात करें तो 2 करोड़ 59 लाख 7 हजार 51 रुपये की बिक्री हुई थी. हालांकि, 1 अप्रैल से यूपी में अंग्रेजी और देसी शराब के दामों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. बियर के दाम में भी 5 से 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.