home page

Beer : बीयर पीने के बाद शरीर पर दिखने लगे ये 4 लक्षण तो तुरंत कर दें बंद

Side Effects of drinking Beer:  शराब के शौक़ीन लोग दिन ढ़लते ही शराब पीना शुरू कर देते है। कई लोग बियर को बाकीअल्कोहलिक ड्रिंक्स (Alcoholic Drinks) के मुकाबले हेल्थ के लिए सही मानते है। लेकिन आपको बता दें, इसकी लत आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। दअरसल, लंबे समय तक बीयर का सेवन (Beer Side Effects) करने से शरीर को कई भारी नुकसान होते हैं। अगर आपके शरीर में भी ये लक्षण है तो तुरंत बीयर से दूरी बना लेनी चाहिए। आइए खबर में जानते है आप इस कारण कौन सी गंभीर बीमारियों का शिकार बन सकते है।

 | 
Beer : बीयर पीने के बाद शरीर पर दिखने लगे ये 4 लक्षण तो तुरंत कर दें बंद

HR Breaking News (ब्यूरो)। बीयर में आमतौर पर 5-6 पर्सेंट एल्कोहल होता है | अक्सर पार्टियों में आपने लोगों को बीयर की केन या बोतल के साथ एंजॉय करते हुए देखा होगा। बीयर सबसे पसंदीदा पसंदीदा एल्कोहॉलिक ड्रिंक (Side effects of alcoholic drinks) मानी जाती है। दुनियाभर में करोड़ों लोग इसका सेवन करतेे हैं। आज के दौर में बीयर पीना एक शौक की तरह बन गया है। कुछ खास मौकों पर बीयर पीने (Drinking beer daily) का ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है। लेकर अगर आप रोज बियर पीते है और अगर आपके शरीर में ये लक्षण दिख रहे है तो जल्दी से अलर्ट हो जाए। 

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने को लेकर RBI के नियम, जानिए कितना लगेगा चार्ज

ये लक्षण दिखते ही बीयर को कह दें टाटा बाय-बाय

एंजाइटी और डिप्रेशन: हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में लंबे समय तक बीयर पीने से एंजाइटी और डिप्रेशन का खतरा कई गुना बढ़ (Anxiety and Depression due to drinking) जाता है। अगर आपको एंजाइटी या डिप्रेशन जैसा महसूस हो तो तुरंत बीयर पीना बंद कर देना चाहिए। आपने इसे नजरअंदाज किया तो समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। तमाम लोग स्ट्रेस (Beer Stress) को कम करने के लिए बीयर पीते हैं, लेकिन फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है।

Today Gold Price : सोना बना रॉकेट, हाईलेवल पर पहुंची कीमतें, जानिए क्यों बढ़ रहे हैं इतने रेट

1) लिवर में दिक्कत: अगर आपको डाइजेशन की परेशानी आ रही है और लिवर की फंक्शनिंग सही तरीके से नहीं हो रही है तो बीयर पीना बिल्कुल छोड़ देना चाहिए। एल्कोहल की वजह से एल्कोहॉलिक हेपिटाइटिस (Alcoholic Hepatitis) जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए बीयर से दूरी बना लें। कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि ज्यादा बीयर पीने से सिरोसिस (Liver causes Cirhosis) का खतरा बढ़ जाता है।

2) मोटापा बढ़ना: बीयर पीने की वजह से लोगों का वजन तेजी (Weight gain reason) से बढ़ सकता है और आमतौर पर यह मोटापे का रूप ले लेता है। बीयर की 1 कैन में करीब 153 (Beer causes weight gain) कैलोरी होती है। इसका लगातार सेवन मोटापा बढ़ा देता है। अगर आपका मोटापा बढ़ रहा है तो तुरंत अलर्ट होने की जरूरत है। ऐसी कंडीशन में आपको बीयर से दूरी बना लेनी चाहिए।

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने को लेकर RBI के नियम, जानिए कितना लगेगा चार्ज

3) हाई ब्लड प्रेशर: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure problem) की समस्या से जूझ रहे हैं तो बीयर आपकी इस समस्या को गंभीर बना सकती है। ब्लड प्रेशर के मरीजों को एल्कोहल वाली किसी भी ड्रिंक (Alcohol causes mouth cancer) का सेवन नहीं करना चाहिए। एल्कोहल ड्रिंक पीने से गले और मुंह के कैंसर सहित कई तरह के कैंसर का जोखिम भी बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों को भी बीयर नहीं पीनी चाहिए।