home page

Beer : थकान उतारने के लिए पीते हैं बीयर तो जान लें ये जरूरी बात, वरना फिर होगा पछतावा

Side effects of Beer: आजकल हर व्यक्ति के जीवन में इतनी भागदौड़ हो गयी है की रात को घर आने के बाद हर कोई रिफ्रेश (work stress) होने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग खासकर युवा अक्सर आराम और राहत पाने के लिए  शराब का सहारा लेते हैं। स्ट्रेस फ्री (Beer drinking habits) होने के लिए बियर लोगों की पहली पसंद मानी जाती है। लेकिन अगर आप भी इन लोगों में शामिल है तो  रोज बियर पीने से पहले जान ले ये बात नहीं तो बाद में होगा पछतावा-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- ऑफिस की थकान हो या दिनभर की भागदौड़। आराम और राहत पाने के लिए लोग अक्सर रात के समय एक या दो ठंडी बियर (Chilled Beer) पी ही लेते हैं। स्ट्रेस भरा आदमी अपनी थकान उतारने के लिए बियर को ही अपनी पहली पसंद मनाता है। 5 से लेकर12 फीसदी तक एल्कोहल (Alcohol & Whisky) होने के कारण बीयर को दूसरी शराब के मुकाबले कम हानिकारक माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम मात्रा वाली बियर भी आपके शरीर के (side effects of consuming beer) लिए घातक साबित हो सकती है। 

 

OPS vs NPS : केंद्रीय कर्मचारियों की नेशनल पेंशन स्कीम में बदलाव, अंतिम सैलरी की मिलेगी 40-45 फीसदी पेंशन

 

एल्कोहल की थोड़ी मात्रा 

जी हां एक बीयर में भले ही एल्कोहल की थोड़ी मात्रा होती है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपके लिए कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। अगर आप भी रोज रात (beer side effects)में एक बीयर पीते हैं, तो हम इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि कम एल्कोहल वाली बियर (disadvantages of beer) भी आपके शरीर के किस अंग को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है।

 

Pension Department : पेंशनर्स को मिला तोहफा, शुरू हुई ये नई सर्विस

 

ऐसे पहुंचता है नुकसान
आमतौर पर पुरुषों को रोजाना दो ड्रिंक (safe drinking habits) और महिलाओं को एक ड्रिकं से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए। बियर का अधिक मात्रा में सेवन करने पर उसके परिणाम आपके लिए हानिकारक (beer ka sehat ko nuksan)  साबित हो सकते हैं, जिस बीयर में एल्कोहल की मात्रा अधिक होती है उसे पीने से आपको हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दे की बीमारियों का खतरा हो सकता है। 

 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हुआ 132000 रुपए का इजाफा

 

आपको बता दें कि बियर पीने के बाद आपके गुर्दों (beer damages kidney) पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके कारण आपको पेशाब भी ज्यादा आता है। बीयर का अधिक मात्रा ने सेवन करने से डिहाइड्रेट की परेशनी (beer causes kidney failure) को भी झेलना पड़ता है। इसके अलावा आपको गुर्दे की पथरी या किडनी फेल्योर की समस्या भी हो सकती है।