home page

Best hill station : अपने नहीं सुने होंगे इन हिल स्टेशनों के नाम, गर्मी से बचने के लिए है बेस्ट ऑप्शन

गर्मी का मौसम पीक पर है और चिलचिलाती धूप की वजह से लोग घर से बाहर निकलने से कतरा रहे है , गर्मी से परेशान लोग हिल स्टेशनों की तरफ जा रहे हैं, आज लोग ज्यादातर शिमला, मनाली की तरफ जा रहे हैं पर आज हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते |

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी गर्मी से परेशान हो गए हैं और किसी ठंडी जगह पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप शिमला या मनाली न जाकर इन जगहों पर जा सकते हैं | जून का महीना भले ही खत्म होने वाला है, लेकिन इसके आखिरी हफ्ते में भी हर कोई घूमने की ख्वाहिश रखता है. अब गर्मियों में घूमना हो और हिल स्टेशन का रुख न करें तो ऐसा होना नामुमकिन है. आज हम आपको ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद शानदार हैं और उनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा. 

India's Coldest City: ये है भारत की सबसे ठंडी जगह, 50 डिग्री तापमान में भी यहां पड़ती है कड़ाके की सर्दी

हिमाचल का यह ठिकाना बेहद खास
हिमाचल प्रदेश की बात होती है तो हर कोई शिमला, कुल्लू और मनाली का रुख करने लगता है, लेकिन यहां भीड़ इतनी ज्यादा होती है कि टूरिज्म की जगह टेंशन जरूर हो जाती है. आइए आपको ऐसे ठिकाने के बारे में बताते हैं, जो न सिर्फ खूबसूरत है, बल्कि हिमाचल का नगीना भी कहा जाता है. यहां न सिर्फ आपको सुकून मिलेगा, बल्कि आप नेचर को इतने ज्यादा करीब से महसूस करेंगे कि मजा आ जाएगा. हरे-भरे पेड़-पौधे, ठंडी पहाड़ी हवा और सेब के शानदार बाग हर किसी का दिल जीत लेते हैं. यहां के खूबसूरत रास्तों के साथ-साथ पुराने मंदिर सुकून देते हैं, जो हिमाचल के इस गांव में बेहद शांति भी मिलती है.

यह जगह खूबसूरती में 'सिरमौर'
हिमाचल की खूबसूरत जगहों का जिक्र हो तो सिरमौर का नाम जरूर लिया जाता है. यहां की हरी-भरी घाटियां, खूबसूरत पहाड़ और खुशनुमा मौसम बस यही कहता है कि आइए और यहां बस जाइए. इस इलाके घने जंगल, कलकल करती नदियां और आंखों को सुकून देने वाले नजारे हैं. इसके अलावा आप ऐतिहासिक नाहन शहर, एक शांत रेणुका झील और मशहूर शिवालिक फॉसिल्स पार्क भी घूमने लायक ठिकाने हैं. जून के मौसम में अगर आप भी सुकून तलाश रहे हैं तो सिरमौर से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है.

India's Coldest City: ये है भारत की सबसे ठंडी जगह, 50 डिग्री तापमान में भी यहां पड़ती है कड़ाके की सर्दी

खूबसूरती में हीरो है अरुणाचल का जीरो
वैसे तो अरुणाचल प्रदेश की इस जगह का नाम जीरो है, लेकिन खूबसूरती में इसे हीरो कहा जाए तो कोई गम नहीं. यहां के हरे-भरे पहाड़, चावल के बड़े-बड़े खेत किसी कैनवस की तरह नजर आते हैं, जो आंखों को सुकून देते हैं. जीरो में आप अपातानी जनजाति के कल्चर से रूबरू हो सकते हैं तो बांस के जंगलों में तरह-तरह के पक्षियों को देख सकते हैं. 

दिल जीत लेता है जम्मू-कश्मीर का कोकरनाग
अगर आप जम्मू-कश्मीर घूमने की तमन्ना रखते हैं तो एक बार कोकरनाग का दीदार जरूर करें. हरे-भरे नजारों से भरपूर यह हिल स्टेशन एकदम साफ झरनों और शीतल हवा से भी रूबरू कराता है और शहर की भीषण गर्मी से राहत देता है. यहां के खूबसूरत बागान किसी का भी दिल जीतने में माहिर हैं.