home page

Cheapest Dry Fruit Market : देश में इस जगह 40 रुपये किलो बादाम और 30 रुपये किलो मिलते हैं काजू, बोरा भरकर ले जाते हैं लोग

Cheapest Dry Fruit Market : सेहत के लिए काजू बादाम बहुत गुणकारी होता है। विशेषज्ञ ड्राई फूट्स के सेवन की सलाह देते हैं। यह कमजोरी से छुटकारा दिलाने से लेकर आंखों की रोशनी, तेज दिमाग, याददाश्त अच्छी करने समेत कई समस्याओं में फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि काजू बादाम की कीमतें बहुत महंगी होने के कारण इसे खरीद पाना इतना भी आसान नहीं होता।क्या आप जानते हैं कि देश का एक ऐसा राज्य है जो सस्ते काजू-बादाम के लिए मशहूर है. यहां से आप 100 रुपये के अंदर ही किलो भर काजू और बादाम करीद सकते हैं.
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - ड्राई फ्रूट्स की इस समय काफी डिमांड (Cheapest Dry Fruit Market) है. इस वजह से इनके दाम और बढ़ गए हैं. सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. ड्राई फ्रूट्स महंगे होते हैं इसलिए हर कोई इन्हें खरीदता भी नहीं है. लेकिन देश में एक ऐसी जगह हैं जहां ये भाजी-तरकारी के दाम में मिल जाते हैं. 


बाजार में काजू-बादाम की कीमत 900 से 1000 रुपये प्रति किलोग्राम है. लेकिन झारखण्ड के एक जिले में आपको यह 100 रुपये के अंदर बिकते मिल जाएंगे. 
हम बात कर रहे हैं जामताड़ा की. भले ही इसका नाम आपने ऑनलाइन स्कैम के लिए सुना होगा. लेकिन जामताड़ा सस्ते काजू-बादाम के लिए भी जाना जाता है. इसे काजू नगरी भी कहते हैं. यहां हर साल हजारों टन काजू पैदा किया जाता है. 


जामताड़ा में आपको 1000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर मिलने वाला बादाम आपको 40 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिल जाएगा. वहीं, 900 रुपये किलो के भाव पर मिलने वाला काजू आपको 30 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिल जाएगा. 


जामताड़ा में सस्ता काजू-बादाम मिलने का कारण है इसकी पैदावार. जामताड़ा के एक गांव में करीब 50 एकड़ जमीन पर काजू की खेती की जाती है. यहां काजू के बड़े-बड़े बागान हैं. झारखंड के ही दुमका में बड़े स्तर पर काजू की खेती होती है. हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि इसका फायदा किसानों को नहीं मिल पाता है.